सुपौल के पिपरा में नीतीश कुमार ने पढ़ाई पर दिया जोर, कहा- पढ़िएगा नहीं तो बढ़िएगा कैसे ?

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के सुपौल जिले के पिपरा विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनसभा हुई. जिसमें नीतीश कुमार ने जेडीयू प्रत्याशी राम विलास कामत के पक्ष में वोट की अपील की. उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई पर विशेष जोर दिया और कहा कि अगर पढ़िएगा नहीं तो बढ़िएगा कैसे. समाज के उत्थान के लिए हर वर्ग का विकास किया है. जो गरीब थे, जिनके पास कोई साधन नहीं था. उनके लिए भी पढ़ाई को लेकर कई तरह के काम हो रहे हैं.

बिहार के मुखिया ने कहा कि हमलोग को जबसे काम करने का मौका मिला है, सिर्फ विकास का ही काम किया है. न्याय के रास्ते विकास के मार्ग पर चलते रहे, इससे कोई समझौता नहीं किया. उन्होंने कहा कि हमने हर इलाके का विकास किया और हर तबके का उत्थान किया है. जो भी हाशिए पर थे, हमने उनको मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश की.



उन्होंने कहा कि पहले गरीब घर की बेटियां स्कूल नहीं जा पाती थी. उनके पास पोशाक नहीं था. हमने पोशाक योजना, साइकिल योजना को शुरू करवाया. जिसके बाद लड़कियों में आत्मविश्वास आई. इसके साथ ही लड़कों के लिए भी साइकिल योजना की शुरुआत की. उन्होंने पढ़ाई पर पूरा जोर डाला और कहा कि आगे पढ़िएगा तो आगे बढ़िएगा.

वहीं विरोधियों पर निशाना साधते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग अनाप शानप बोलते ही रहते हैं. उनके पास कोई ज्ञान और अनुभव तो है ही नहीं. वैसे लोगों के चक्कर में मत पड़ियेगा. कोई फायदा नहीं होगा. नीतीश कुमार ने अपने भाषण में जंगलराज का याद दिलाया और कहा कि पहले कितना मुश्किल था शाम को घर से बाहर निकलना.

क्राइम का स्तर इतना ज्यादा था कि सभी डॉक्टर और व्यवसायी यहां से भाग गए. कितनी अपहरण की वारदात यहां होती थी. हमने अपने राज में यह सब होने नहीं दिया. आज के समय में बिहार क्राइम के मामले में 23 वें स्थान पर अ अगया है.

इसके अलावा हमने अतिपिछड़ों, वंचितों, अल्पसंख्यकों के न्याय के लिए लड़ा लड़ा. उन्होंने कहा कि खासकर महिलाओं के लिए हमने काम किया. उनको अवसर मिले इसके लिए दिन रात काम करते रहे. पहले महिलाओं को कितना सम्मान मिलता था? लेकिन हमने उनकी क्षमता को समझा. हम जब भी बाहर जाते हैं तो ऑबजर्ब करते हैं कि वहां विकास का आधार क्या है? सीएम ने कहा कि जिस राज्य में महिला और पुरुष दोनों मिलकर काम करते हैं, उस राज्य में विकास होना निश्चित तय है. इसलिए आपसे अनुरोध करता हूं कि आप पूनम दोवी को भारी संख्या में वोट देकर जीताएं और अपने क्षेत्र का विकास में अपनी भागीदारी निभाएं.