रुपौली में बोले नीतीश- जब से काम करने का मौका मिला तब से सेवा ही कर रहे हैं … लेकिन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: नीतीश कुमार ने कहा कोरोना के कारण प्रचार का कम समय है. कई जगह पर नहीं जा सके. दो चरण का चुनाव हो चुका है, अब तीसरे चरण का चुनाव होना बाकी है. जब से काम करने का मौका मिला तब से सेवा ही कर रहे हैं. न्याय के साथ विकास का काम हुआ. हर इलाके का विकास, समाज के हर तबके का विकास.

महिलाओं के लिए पहले कोई उपलब्धि नहीं थी. लेकिन जब हमें काम करने का मौका मिला तब हमने महिलाओं को पंचायती राज, नगर निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया है. देश की किसी महिलाओं को इतना प्रतिनिधि करने का मौका नहीं मिला जीता बिहार में मिला है.



गरीबी के कारण लोग बेटियों को स्कूल नहीं भेजते थे, लेकिन पोशाक और साइकिल योजना के तहत सब स्कूल जाने लगे. इस बार मैट्रिक के एग्जाम में लड़कियां लड़कों से भी आगे बढ़ी. वर्ल्ड बैंक से कर्ज लेकर जीविका समूह का गठन किया. कितनी जागृति आई है महिलाओं को. परिवार की आमदनी बरही है. जल जीवन हरियाली में महिलाओं का रुझान देखते बन रहा है.

कितनी सड़कें बनी, कितने पुल बने. हर तरह का विकास हुआ. बिजली की खपत बहुत कम थी पहले, लेकिन हमने हर घर बिजली पहुंचाई. सिंचाई के काम में बिजली की आपूर्ति हो रही है. राज्य सरकार लोगों को बिजली पहुंचाने के लिए 5000 करोड़ से भी ज्यादा राशि खर्च करती है ताकि सबको बिजली मिले.

स्कूलों में शिक्षक कितने कम थे, अस्पताल नहीं थे. सबका विकास किया जा रहा है. हर घर तक नल का जल मिलने के लिए काम जारी है. हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ रहे हैं. आपके क्षेत्र में हर तरह का काम चल रहा है. जल जीवन हरियाली का काम चल रहा है. पर्यावरण के संरक्षण के लिए भी काम कर रहे हैं. आगे मौका दीजियेगा तो गांव हो या सड़क सब जगह साफ़ सफाई का नज़र रखेंगे. हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचा देंगे.