बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी छठ की शुभकामनाएं, प्रगति, सुख, समृद्धि के लिए की प्रार्थना

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छठ महापर्व को लेकर राज्य वासियों को शुभकामनाएं दी हैं. कोरोना काल में छठ को लेकर टाइट व्यवस्था की गयी है. प्रशासन ने छठ को लेकर लोगों से कम से कम घाटों पर जाने की अपील की है. इधर, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी छठ को लेकर लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.

सीएम नीतीश ने कहा है कि लोक आस्था का यह महापर्व आत्मानुशासन का पर्व है, जिसमें लोग आत्मिक शुद्धि और निर्मल मन से अस्ताचल और उदयीमान भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं. मुख्यमंत्री ने लोक आस्था के महापर्व छठ के अवसर पर भगवान भास्कर से राज्य की प्रगति, सुख, समृद्धि, शांति और सौहार्द के लिए प्रार्थना भी की है.



आपको बता दें कि छठ चार दिवसीय पर्व है. आज नहाय खाय है, जिसमें स्नान के बाद सभी व्रती अरवा की चावल, चने की दाल और कद्दू की सब्जी प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं. वहीं दूसरे दिन खड़ना होता है. जिसमें दूध से खीर, रसिया और साथ में रोटी या पुरी का भोग लगाकर प्रसाद रूप में ग्रहण किया जाता है. तीसरे दिन संध्या अर्घ्य दी जाती है और चौथे दिन सुबह के अर्घ्य के साथ छठ पूजा की समाप्ति होती है.