2020 में भी नीतीश के हाथों में रहेगी बिहार की सत्ता, सर्वे में जनता की बने पहली पसंद

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :   2020 में भी बिहार की सत्ता नीतीश कुमार के हाथों में जाती दिख रही है . एक सर्वे के अनुसार बिहार के अधिकतर लोगों की पहली पसंद सीएम नीतीश कुमार है. सर्वे में सबसे ज्यादा 32% लोगों ने नीतीश कुमार का नाम लिया, जबकि 17.6% फीसदी वोट के साथ तेजस्वी यादव दूसरे नंबर पर रहे. तीसरे नंबर पर सुशील मोदी रहे, उन्हें 12.5% लोगों ने चुना. 

जिन सवालों के साथ जो सर्वे किया गया उसका निचोड़ यह निकला कि बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार बीजेपी-जेडीयू गठबंधन और कांग्रेस-आरजेडी के बीच अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा. लेकिन एक बार फिर से बिहार में नीतीश कुमार की सरकार बनती दिख रही है. सर्वे में जो सबसे बड़ी बात सामने आयी है वो है बीजेपी इस बार के चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी.



बिहार में इस बार तीन चरणों में चुनाव होने है. जिसके लिए 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर की तारीख निर्धारित की गयी है. चुनाव परिणाम 10 तारीख को घोषित किए जाएंगे. कोरोना काल में बिहार ऐसा पहला राज्य होगा जहां पर चुनाव की गहमा गहमी है. ऐसे में बीजेपी, जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस की चुनौती भी कम नहीं होगी.

सीएम नीतीश कुमार की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है वहीं एक बार फिर से पीएम मोदी के जादू का आकलन होगा. जबकि विरोधी दल कांग्रेस और जेडीयू की बात करें तो इस चुनाव में एक ओर कांग्रेस पार्टी के एक नेता के रूप में राहुल गांधी के प्रभाव का पता चलेगा तो वहीं पहली बार आरजेडी लालू यादव के बिना चुनावी मैदान में उतरेगी ऐसे में आरजेडी की कमान लालू के दोनों बेटों तेजस्वी और तेज प्रताप के हाथों में है.