बिहार में पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी, 14 जून से नामांकन, 8 जुलाई को वोटिंग

लाइव सिटीज डेस्क  : बिहार के कई जिले में पंचायती राज के खाली पड़े 2474 पदों पर उपचुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. 14 जून से लेकर 20 जून तक नामांकन का कार्य होगा. वहीँ 8 जुलाई को वोटिंग होगी. इसके दो दिन बाद यानी 10 जुलाई को मतगणना की जाएगी.  इस उपचुनाव को लेकर बीते महीने ही जानकारी दी गई थी. जिसमें सभी तय डेट्स जारी कर दिए गए थे. लेकिन आज इसकी अधिसूचना जारी की गई है. नोटिफिकेशन जारी होते ही चुनाव आयोग ने बिहार में किसी भी तरह के ट्रांसफर पोस्टिंग पर रोक लगा दी है.

बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बाबत 12 मई को ही जानकारी दी थी. आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन ने पंचायती राज विभाग के सचिव को पत्र लिख कर निम्न तिथियों पर चुनाव की स्वीकृति मांगी थी. आयोग द्वारा तय प्रस्ताव के मुताबिक इच्छुक उम्मीदवार 14 से 20 जून तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. नामांकन पत्रों की संवीक्षा 21 जून को होगी, जबकि 23 जून तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. पुनर्मतदान नहीं होने की स्थिति में 10 जुलाई को सुबह आठ बजे से मतगणना करायी जायेगी. पंच व वार्ड सदस्य की मतगणना उसी दिन शाम छह बजे प्रखंड में की जायेगी.

 

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक सूबे में पंच के सर्वाधिक 1720 पद खाली हैं. इसके साथ ही ग्राम पंचायत समिति के 614 पद, पंचायत समिति सदस्य के 46 पद, मुखिया के 39 पद, सरपंच के 45 पद और जिला परिषद सदस्य के 10 खाली पड़े पदों पर भी चुनाव कराया जाना है. त्रिस्तरीय पंचायत व ग्राम कचहरी के यह पद जन प्रतिनिधियों की मृत्यु, त्यागपत्र या अन्य कारणों से रिक्त हुए हैं.

बिहारबोर्ड में रिजल्ट की गड़बड़ियों पर #आनंदकिशोर ने क्या दिया है जवाब, देख लीजिए वीडियो में…

सचिव दुर्गेश नंदन के मुताबिक छह जिलों में ही पंचायती राज के 700 से अधिक पद खाली हैं. इनमें पटना, रोहतास (सासाराम), सारण (छपरा), सीवान, पूर्वी चंपारण (मोतिहारी) व कटिहार जिले शामिल हैं. इन जिलों में 100-100 से अधिक पद रिक्त हैं. इनके अलावा औरंगाबाद, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, आरा, नालंदा, मधुबनी, समस्तीपुर, दरभंगा व पूर्णिया में भी 80 से अधिक पद रिक्त हैं.
शेखपुरा में सबसे कम आठ, अरवल में 14, किशनगंज में 16, जमुई में 17, लखीसराय में 23 और शिवहर में 24 पद रिक्त हैं.

About Ranjeet Jha 2861 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*