लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: राज्यसभा चुनाव को लेकर आज अधिसूचना जारी हो गई है. बिहार में 5 सीटें खाली हो रही है. इसको लेकर 26 मार्च को चुनाव होगा.  अप्रैल में राज्यसभा सांसदों के रिटायरमेंट के बाद संसद के उच्च सदन में 55 सीटें खाली होंगी. बता दें कि 17 राज्यों की 55 सीटें खाली हो रही हैं.  जनता दल युनाइटेड की कहकशां परवीन, रामनाथ ठाकुर और हरिवंश. साथ ही बीजेपी के सीपी ठाकुर और आरके सिन्हा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. हालांकि आरजेडी के राम जेठमलानी  की मौत के बाद खाली हुई सीट को लेकर कोई सूचना नहीं है.

राज्य की कुल 243 विधानसभा सीटों में से जेडीयू के पास 70, बीजेपी के पास 54 और एलजेपी के पास दो विधायक हैं. वहीं विपक्षी खेमे के आरजेडी और कांग्रेस के पास क्रमश: 80 और 26 विधायक हैं. जबकि सीपीआई (एमएल) के पास तीन, जीतन राम मांझी की पार्टी हम के पास एक और AIMIM के पास एक विधायक है. जबकि पांच निर्दलीय विधायक हैं. वहीं महिषी विधानसभा सीट रिक्त है.

बता दें कि एक राज्यसभा सीट के लिए 35 सीटें चाहिए. ऐसे में दो सीटों का नुकसान एनडीए को हो सकता है, वहीं सयुक्त विपक्ष तीन सीटें जीत सकता है. ऐसे में कहा जा रहा है कि कांग्रेस और आरजेडी में एक तरह से समझौता हो चुका है कि दो सीटें आरजेडी के खाते में जाएंगी और एक कांग्रेस के पाले में.