अब शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव पर साइबर अटैक, फर्जी अकाउंट से मांगे जा रहे पैसे

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के नाम पर साइबर अपराधी पैसा मांग रहे हैं. सोशल मीडिया पर एक फर्जी आईडी बनाकर दर्जनों लोगों से पैसा मांगने की बात सामने आयी है. साइबर अपराधी इस वारदात में कितना कामयाब हो पाए यह तो जांच के बाद पता चलेगा, फिलहाल प्रधान सचिव संजय कुमार ने जांच कर कार्रवाई के लिए साइबर सेल में शिकायत की है. प्रधान सचिव ने खुद इसकी जानकारी सोशल पर मीडिया पर साझा करते हुए लोगों को अगाह किया है.

ऐसे बना ली फर्जी आईडी



साइबर अपराधियों ने सोशल मीडिया के एक प्लेटफार्म पर पहले शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार की फर्जी आईडी तैयार की. इसमें संजय कुमार की फोटो के साथ उनके बारे में जानकारी भी दी गई. साइबर अपराधी पहले इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म से लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहे है, इसके बाद उनसे पैसों की डिमांड कर रहे हैं. साइबर अपराधियों ने दर्जनों लोगों को पैसे के लिए संजय कुमार के फर्जी अकांउट से मैसेज भेजा है.

प्रधान सचिव संजय कुमार को पता भी नहीं चलता कि उनके नाम पर किस तरह से साइबर अपराधी पैसे की डिमांड कर रहे हैं. अपराधियों की मंशा का खुलासा तभी हुआ, जब मैसेज मिलने के बाद किसी जानकार ने क्रास चेक करने के लिए संजय कुमार को फोन लगा दिया. जानकार की बातें सुनकर प्रधान सचिव के होश फाक्ता हो गया. तुरंत इन्होंने इसकी सूचना साइबर सेल को दी.

बात दें कि बिहार में साइबर अपराधियों का जाल सक्रिय हैं. प्रदेश में बढ़ते साइबर अपराधों को लेकर ही साइबर थाने भी बनाए गए लेकिन उससे भी अपराधियों पर शिकंजा नहीं कसा जा सका है. आए दिन ऐसे बड़े मामले सामने आ रहे हैं. साइबर अपराधियों पर शिकंजा कसने में साइबर सेल की तैयारी भी फेल काम नहीं आ रही है. इसके पूर्व भी कई बड़े अधिकारियों और संस्थानों की वेबसाइट तक हैक करने के मामले पूर्व में सामने आए हैं.