अगर आपके पास स्पेस है तो ATM लगवाइए और घर बैठे 15 से 25 हजार महीना कमाइए

लाइव सिटीज : सरकारी बैंक के एटीएम आप बहुत देख रहे होंगे. जहां काफी भीड़, तो कभी एटीएम में कैश का नहीं होना जैसी समस्या लगी रहती है. लेकिन रिज़र्व बैंक ने इन समस्याओं से निपटने के लिए प्राइवेट कंपनियों को व्हाइट लेवल एटीएम लगाने की अनुमति भी दे दी है. आप शहरों में कई जगह टाटा इंडिकैश व अन्य कंपनियों का एटीएम भी देख सकते हैं. मतलब निजी कंपनियां जैसे ही व्हा इट लेवल एटीएम लगाना शुरू की हैं वैसे ही रोजगार के अवसर भी बढ़ गये हैं.

यदि आपके पास 40 से 100 वर्ग फुट की स्पे स है तो आप वहां ATM लगवाकर घर बैठे 15 से 25 हजार रुपए कमा सकते हैं. टाटा, मुथुट जैसी प्राइवेट कंपनियां आने वाले दिनों में देश भर में 10 हजार से अधिक ATM लगाने जा रही हैं.  टाटा कम्युकनिकेशंस की सब्सिडरी कंपनी टाटा कम्यु्निकेशंस पेमेंट सॉल्यूसशन लिमिटेड को RBI ने देश भर में व्हारइट लेबल ATM लगाने के लिए अधिकृत किया है. टाटा की ओर से इंडिकैश के नाम से यह सर्विस शुरू की गई है. इसके लि‍ए जगह-जगह ATM लगाए जा रहे हैं. इसके लिए लोगों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं.

टाटा इंडिकैश के लिए यह है जरुरी शर्त

– इसके मुताबिक, आपके पास 60 से 100 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए.
– इसमें वी-सेट लगाने के लिए कंक्रीट से बनी फ्लैट रूफ होनी चाहिए.
– इसके अलावा वी-सेट लगाने के लिए अथॉरिटी का एनओसी, 1 किलोवाट का बिजली कनेक्श न, साइनेज स्पेेस भी होना चाहिए.
– इतना सब होने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और लोकेशन व स्पे स का फोटो भी अपलोड करना होगा.
– ऑनलाइन आवेदन के लिए क्लिक करें http://www.indicash.co.in/rent-your-space 

मुथुट का भी लगा सकते हैं एटीएम

NBFC कंपनी मुथुट भी देशभर में व्हावइट लेबल एटीएम लगा रही है. मुथुट ने ATM के लिए 40 से 60 वर्ग फुट की जगह की डिमांड की है. यह जगह ग्राउंड फ्लोर पर होनी चाहिए और लोकेशन ऐसी हो, जो आसानी से दिखाई दे सके. यह लोकेशन व्यहस्त् गली या सड़क, शॉपिंग सेंटर, बस अड्डा, रेलवे स्टेनशन जैसे इलाके में हो सकती है. मुथुट में भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो क्लिक करें http://www.muthootatm.com/suggest-atm.html 
BTI भी है आप्शन

ऑस्ट्रेलिया स्थित बैंकटेक ग्रुप की कंपनी BTI पेमेंटस प्राइवेट लिमिटेड को भी RBI ने व्हाहइट लेबल ATM लगाने का लाइसेंस दिया है. BTI की ओर से इंडियावन ATM के नाम से भारत में ATM लगाए जा रहे हैं. यह कंपनी भी एटीएम लगाने के लिए स्पेस तलाश रही है. BTI ने मार्च 2016 तक लगभग 1000 नए एटीएम लगाने का टारगेट रखा है. ये ATM मध्य प्रदेश, झारखंड और उत्तराखंड में लगाए जाने हैं. आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करिए। http://india1atm.in/rent-your-space/

आप घर बैठे इतना कमा सकते हैं

ये प्राइवेट कंपनियां छोटे शहरों, कस्बों और ग्रामीण इलाकों में फोकस कर रही हैं. कंपनियों की कोशिश है कि बैंकों और उनके द्वारा लगाए गए ATM से दूर अपने एटीएम लगाए जाएं. ऐसे में ये कंपनियां लोकेशन वाइज रेंट दे रही हैं. ग्रामीण इलाकों में एटीएम लगवाने पर कंपनियां 10 से 15 हजार रुपए रेंट दे रही हैं और शहरों और व्यमस्तग इलाकों में 25 हजार रूपए महीना रेंट दिया जा रहा है.

अब पेमेंट बैंक में भी लें अटल पेंशन योजना का लाभ, सरकार भी देगी 150 रुपये 

About Ranjeet Jha 2245 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*