अब पेमेंट बैंक में भी लें अटल पेंशन योजना का लाभ, सरकार भी देगी 150 रुपये

लाइव सिटीज डेस्क : अटल पेंशन योजना मोदी सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक है. इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले इसके लिए सरकार हर छोटे-बड़े बैंकों को निर्देश पहले ही दे चुकी है. अब सरकार ने इस दिशा में एक और नया कदम उठाया है. इसके तहत ‘अटल पेंशन योजना’ को बढ़ावा देने के लिए अब पेमेंट बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंकों को जोड़ा गया हैं. अब पेमेंट बैंक में भी अटल पेंशन योजना का लाभ लिया जा सकेगा.

सबसे ख़ास बात यह है कि केंद्र सरकार इन बैंकों को अटल पेंशन योजना का एक नया खाता खुलवाने के लिए 120 से 150 रुपये तक की राशि भी देगी. सरकार को उम्मीद है कि इस योजना से अटल पेंशन योजना को बढ़ावा मिलेगा. इसके लिए स्टेट बैंक ने 11 पेमेंट और 10 स्मॉल फाइनेंस बैंकों को लाइसेंस भी दे दिया है, बता दे ये दोनों ही बैंक बैंकिंग क्षेत्र में एकदम नए हैं. अटल पेंशन योजना के लाभ से रह सकते हैं वंचित, जल्द करें यह उपाय

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने 11 पेमेंट बैंक और 10 स्मॉल फाइनेंस बैंकों को लाइसेंस दिया है. पेमेंट बैंक और फाइनेंस बैंक बैंकिंग जगत में बिल्कुल नए मॉडल हैं। जो बैंक अटल पेंशन योजना के ग्राहक बना सकेंगे उनमें उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक, जनलक्ष्मी स्मॉल फाइनेंस बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक, ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं. इसके अलावा पेटीएम पेमेंट बैंक, एयरटेल पेमेंट बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और फिनो पेमेंट बैंक जैसे पेमेंट बैंक भी अटल पेंशन योजना का खाता खोल सकेंगे.

मालूम हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को ‘अटल पेंशन योजना’ की शुरुआत थी, जिसका संचालन बैंकिंग माध्यम से किया जा है. आंकड़ों बताते हैं, कि 23 जनवरी 2018 तक 84 लाख से अधिक लोग अटल पेंशन योजना से जुड़ चुके हैं और इस योजना के जरिए 3 हजार 194 करोड़ रुपए की धनराशि इकट्ठा हो चुकी हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*