पटना में भी अब लोगों को किराये पर मिलेगी साइकिल, जल्द शुरू होगी योजना

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: अब पटना में भी बड़े शहरों की तर्ज पर कहीं आने जाने के लिए लोगों के किराए पर साइकिल उपलब्ध होगी. पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पटना नगर निगम ने इस महत्वाकांक्षी योजना की जल्द शुरूआत करने का फैसला किया है. कोरोना काल में इस तरह की योजना के चालू होने से सबसे ज्यादा फायदा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर रहे लोगों को होगा. 

किराये की साइकिल योजना के लिए पटना नगर निगम ने शहर में 72 जगहों पर साइकिल स्टैंड बनाने का फैसला लिया है, ताकि पटना के अधिकतर इलाकों के लोगों को इस सुविधा का लाभ मिल सके. शुरूआती दौर में गांधी मैदान, बोरिंग रोड, बेली रोड, कंकड़बाग, अशोक राजपथ जैसे इलाकों में इस योजना को शुरू किया जाएगा. 



किराये भी लगभग तय हो गए हैं. यदि आप आधे घंटे के लिए साइकिल लेते हैं तो आपको इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. पर आधे घंटे से ज्यादा और 1 घंटे तक के लिए साइकिल लेते हैं तो इसके लिए आपको 5 रुपया शुल्क का भुकतान करना होगा. वहीं, अगर कोई व्यक्ति पूरे दिन के लिए साइकिल लेता है तो उसे 30 रुपये किराया देना पड़ेगा.

नगर निगम की तरफ से मासिक शुल्क की भी व्यवस्था की गई है. इस के तहत लोगों के लिए 200 रु महीना और 500 रु सालाना किराया निर्धारित किया गया है. जो लोग एक महीने के लिए किराये पर साइकिल लेते हैं उनके लिए निश्चित स्थान पर पहले से साईकिल रखा होगा.

यह साइकिल योजना एक ऐप के जरिये पूरी तरह कार्यन्वित होगी. इस ऐप में पहले आप को रजिस्ट्रेशन कराना होगा जहां व्यक्ति को अपनी जानकारी जैसे फोन नंबर, आधार नंबर देना जरूरी होगा. इस ऐप के जरिये ऑनलाइन पैसे जमा करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी. इस ऐप में जीपीएस लगा होगा ताकि साइकिल की पूरी जानकारी मिलती रहे.