राजधानी की सड़कों पर अब सीएनजी बसें चलने को तैयार, परिवहन सचिव ने कहा-पटना में ट्रायल सफल

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा पटना नगर बस सेवा में परिचालित होने वाले डीजल चालित 20 बसों को सीएनजी में परिवर्तित कर उसका सफल ट्रायल रन  किया गया है.

सीएनजी बसों के परिचालन से प्रदूषण में कमी आयेगी साथ ही बसों के संचालन व्यय में भी कमी आयेगी. राजधानी की सड़कों पर अब सीएनजी बसें चलने को तैयार है. सीएनजी बसों का परिचालन शुरु करने के लिए बहुत जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी. पुराने डीजल चालित बसों को सीएनजी में कन्वर्ट करने की प्रक्रिया पूरी कर राजधानी में सफल ट्रायल रन किया गया है.



परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा पटना नगर बस सेवा में परिचालित होने वाले 20 डीजल चालित आयसर बसों का सीएनजी में कन्वर्ट किया गया है. सभी बसें 32 सीटर हैं.

पटना शहर के विभिन्न मार्गों पर सीएनजी बसों के परिचालन के लिए रुट का निर्धारण किया जा रहा है. इन बसों का परिचालन पटना नगर बस सेवा के विभिन्न मार्गों पर किया जाएगा. गांधी मैदान से दानापुर स्टैंड, गांधी मैदान से पटना साहिब स्टेशन, गांधी मैदान से एनआईटी, दानापुर स्टेशन से गांधी मैदान आदि मार्गों पर सीएनजी बसों का चलाया जाना प्रस्तावित है.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सीएनजी बसों के परिचालन किए जाने से न केवल पटना शहर में वाहन जनित प्रदूषण नियंत्रण करने की दिषा में सहायता मिलेगी, बल्कि बसों के संचालन व्यय में भी कमी आएगी. इन बसों के सफल संचालन के बाद पटना नगर बस सेवा में पूर्व से परिचालित सभी आयसर डीजल बसों को सीएनजी में कन्वर्ट किया जाएगा.