अब घर बैठे पेंशनधारकों का लाइफ सर्टिफिकेट का होगा सत्यापन, डाक विभाग उठायेगा जिम्मेवारी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : अब पेंशनधारियों को जीवित प्रमाणपत्र देने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा. अब मात्र 10 से 20 रूपये खर्च कर यह सुविधा उनके घर पर मिलेगा. इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. संभावना है कि बहुत जल्द यह योजना जमीन पर उतर जाएगा.

जी हां डाक विभाग लाखों पेंशनधारकों के परेशानी में उनका सहयोगी बनने जा रहा है. अब घर बैठे पेंशनधारकों का लाइफ सर्टिफिकेट का सत्यापन मात्र 10 रुपये से 20 रुपये खर्च कर किया जा सकेगा.



हालांकि लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन जमा की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी. इसके  अलावे डाक विभाग शुरू किया जाने वाला योजना के अनुसार पेंशनधारकों के जीवित रहने के सत्यापन की कीमत लगभग दस से बीस के बीच होगी.

इसके लिए डाक विभाग ने राज्यों व केंद्र सरकार के पेंशनधारकों, पूर्व कर्मचारियों का आंकड़ा लगभग तैयार कर लिया है. इस स्कीम की घोषणा बहुत जल्द हो सकती है.

डाक विभाग की योजना के अनुसार डाकिया खुद पेंशनधारकों के आवास पर जायेंगे. उनके जीवित रहने का सत्यापन कर सरकार के संबंधित विभाग को उसकी जानकारी दे देंगे. उम्मीद है कि इस योजना से डाक विभाग का जुड़ाव आमलोगों से फिर बढ़ेगा और आमदनी भी होगी.