कौन होंगे अगले महामहिम, 20 जुलाई को फैसला

लाइव सिटीज डेस्क : राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. इसकी घोषणा मुख्य निवार्चन आयुक्त जैदी और दो अन्य निवार्चन आयुक्त ने बुधवार शाम प्रेस कांफ्रेंस में की.  राष्ट्रपति चुनाव के लिए 14 जून को अधिसूचना जारी की जाएगी. राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 17 जुलाई को होगा. वहीं 20 जुलाई को इसकी मतगणना की जाएगी.  इसके लिए नामांकन 28 जून तक किया जा सकता है.



चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा- राष्ट्रपति चुनाव बैलेट पेपर पर होंगे. चुनाव आयोग बैलेट पर पर टिक करने के लिए एक खास पेन मुहैया कराएगा. किसी और पेन का उपयोग करने पर वोट अवैध हो जाएगा. चुनाव आयोग ने कहा, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कोई भी पार्टी अपने विधायक, सांसद को व्हिप जारी नहीं कर सकती है.

महत्वपूर्ण तारीखें

अधिसूचना-14 जून
नामांकन की आखिरी तारीख-28 जून
जांच-29 जून
नामांकन की वापसी-1 जुलाई
चुनाव-17 जुलाई
मतगणना- 20 जुलाई

बता दें कि 25 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. लेकिन अगले राष्ट्रपति के उम्मीदवार कौन होंगे इसके लिए मोदी सरकार और विपक्ष ने फिलहाल अपने पत्ते नहीं खोले है.

राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार विपक्ष से कौन हो इसके लिए सोनिया गांधी ने विपक्षी एकता का आह्वान किया. वहीं वर्तमान में NDA सरकार का पलड़ा ज्यादा भारी है. राजनीतिक जानकारों के अनुसार अगले कुछ दिनों में सरकार और विपक्ष जल्द ही अपने उम्मीदवारों का नाम तय कर लेगी.

राष्ट्रपति बनने की योग्यताएं

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक हो
  • उसने कम से कम 35 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो
  • वह लोकसभा का सदस्य बनने की पात्रता रखता हो
  • राष्ट्रपति बनने के बाद उम्मीदवार संसद के किसी भी सदन या राज्यों की किसी भी विधानसभा/विधान परिषद का सदस्य नहीं होना चाहिए
  • वह भारत सरकार के अंतर्गत किसी भी लाभ के पद पर न हो
यह भी पढ़ें-  राष्ट्रपति चुनाव : विपक्ष का साझा कैंडिडेट कौन, शरद यादव तो नहीं !
राष्ट्रपति चुनाव पर विपक्ष की चर्चा, सोनिया के साथ दिखे लालू-अखिलेश-मायावती-येचुरी