16 जनवरी को सुबह 10.45 बजे पटना के IGIMS में लगेगा कोरोना का पहला टीका, सीएम नीतीश रहेंगे मौजूद

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में 16 तारीख से वैक्सीनेशन शुरू होगा. सबसे पहला टीका पटना के आईजीआईएमएस में सुबह के 10 बजकर 45 मिनट पर दिया जाएगा. जिसके गवाह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय समेत विभाग के सभी बड़े अधिकारी बनेंगे. इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि जिन लोगों को टीका लगेगा, वो मास्क पहनने, साबुन से हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना नहीं भूलेंगे. स्वास्थ्यकर्मियों को पहला डोज 16 जनवरी को दी जाएगी इसके 28 दिन बाद दूसरा डोज और उसके 14 दिन बाद तीसरा डोज दिया जाएगा. इस अवधि में सावधानी और सतर्कता बरतनी जरूरी है.



वहीं आज के दिन को ऐतिहासिक बताते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार के लिए यह एक कभी ना भूलने वाली तारीख बन गयी. जब जब कोरोना का जिक्र किया जाएगा तब तब 12 जनवरी को भी लोग याद करेंगे. मंत्री मंगल पांडेय ने कोरोना वैक्सीन पर राजनीति करने वालों को भी आड़े हाथों लिया.

बता दें कि वैक्‍सीन की पहली खेप स्पाइसजेट के विमान से पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट से सीधे पटना पहुंची है. जिसको पटना हवाई अड्डा पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विभाग के प्रत्यय अमृत ने रिसिव किया. पहले वैक्सीन की खेप कोलकाता होकर आने वाली थी लेकिन अब यह सीधे पटना पहुंची. इस फ्लाइट से साढे पांच लाख कोरोना वैक्सीन आयी है. भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वैक्सीन को तीन रेफ्रिजरेटेड वैन में लोड कर एनएमसीएच अस्पताल लाया गया.

बिहार के अलग-अलग जिलों में 300 जगहों पर टीकाकरण होगा. इसके साथ पटना में 50 जगहों पर वैक्सीनेशन होगा. इनमें 27 छोटे-बड़े सरकारी अस्पताल और करीब 23 प्राइवेट अस्पताल शामिल होंगे. सबसे पहले हेल्थ वर्कर को कोरोना की वैक्सीन लगायी जायेगी. इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिया जाएगा.