17वीं विधानसभा सत्र के पहले दिन विधायकों का दिखा अजब-गजब अंदाज, किसी ने सदन की चौखट चूमा तो कोई विंटेज कार में आया

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क : 17वीं बिहार विधानसभा का पहला सत्र का आगाज हो गया. पहले दिन 243 में से 191 नवनिर्वाचित विधायकों ने सदस्यता ली. सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी ने शपथ दिलायी.

सत्र के पहले दिन सदन में पहुंचने और शपथ लेने के अलग-अलग अंदाज देखने को मिला. 2020 के चुनाव में जीते एक मात्र निर्दलीय चकाई से नवनिर्वाचित विधायक सुमीत सिंह जब सदन कौ चौखट पर आएं तो पहले पायदान पर पैर रखने से पहले नतमस्तक होकर प्रणाम किया. सुमीत सिंह के इस शिष्टा को देखते ही बन रहा था.



वहीं पहली बार जमुई से चुनकर विधानसभा पहुंची श्रेयसी सिंह नई विधानसभा के पहले सत्र में काफी उत्साहित दिखीं. उन्होंने कहा कि जिस तरह निशानेबाजी में देश का नाम रोशन किया है, उससे दोगुनी ऊर्जा से राजनीति में काम करूंगी. जनता की उम्मीदों पर खरी उतरूंगी. केवटी विधायक मुरारी मोहन झा कमल की डिजाइन वाली मिथिला पाग पहने पहुंचे, तो पूर्व मंत्री संजय झा विंटेज लुक वाली कार में आए.

अमौर के विधायक अख्तरुल ईमान, जो कि ओवैसी की AIMIM पार्टी के हैं, उन्होंने शपथ में हिंदुस्तान की जगह भारत शब्द का इस्तेमाल किया. इनके शपथपत्र में उर्दू में हिंदुस्तान लिखा था तो उन्होंने भारत बोलने की स्पीकर से परमिशन मांग ली. वहीं कांग्रेस विधायक शकील अहमद खान ने संस्कृत में शपथ ली.

27 नवंबर तक चलने वाले इस सत्र में विधानसभा में चुने गए नए सदस्यों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया चलेगी. 25 नवंबर को विधानसभा स्पीकर का चुनाव होगा. 26 नवंबर को राज्यपाल का संयुक्त अभिभाषण सेंट्रल हॉल में आयोजित किया जाएगा. 27 नवंबर को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा की जाएगी और सरकार धन्यवाद ज्ञापन करेगी. इस दौरान विधान परिषद की कार्यवाही 26 और 27 नवंबर को रखी गई है.