खगड़िया में ग्रामीणों ने रुकवाई राजधानी, ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर बचाई जान

लाइव सिटीज डेस्क : एक बार फिर खगड़िया में राजधानी एक्सप्रेस हादसे का शिकार होते-होते बची. ग्रामीणों की समझदारी से सैकड़ों यात्रियों की जिंदगी बच गई. घटना बरौनी-कटिहार रेलखंड के मानसी और महेशखूंट स्टेशन के बीच चैधा-बन्नी हॉल्ट के पास. नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस मंगलवार को टूटी हुई पटरी से गुजरने वाली थी. लेकिन इसी दौरान ग्रामीणों की नजर पटरी पर गई. बता दें कि खगड़िया में इससे पहले भी कई दफे टूटी पटरी पर ट्रेन के गुजर जाने या हादसे से बाल-बाल बचने की खबर मिलती रही है.

जिले के चैधाबन्नी के पास डाउन लाइन में पटरी को टूटा देख ग्रामीणों ने आनन-फानन में ट्रेन को रूकवाया. जानकारी के मुताबिक ट्रेन के ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगा करा गाड़ी को रोका जिससे बड़ा हादसा टला. स्थानीय लोगों के मुताबिक उसी ट्रैक से कुछ देर पहले नॉर्थईस्ट एक्सप्रेस गुजरी थी इसी दौरान ट्रेन की पटरी टूट गई. अचानक धक्‍के के साथ ट्रेन को रोके जाने के कारण यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई. इस बीच रेलवे कर्मियों ने टूटी पटरी को दुरुस्त किया। इसके बाद राजधानी एक्‍सप्रेस डिब्रूगढ़ के लिए रवाना हुई. समस्तीपुर में बाल-बाल बची राजधानी एक्सप्रेस, जोरदार टक्कर से ट्रैक्टर के उड़े परखचे 

इसी ट्रैक से गुजर गई नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस, फिर गुजरती राजधानी

वहां मौजूद अन्य ग्रामीणों ने बताया कि पटरी आज सुबह एक मालगाड़ी के गुजरने के दौरान टूटी थी. इसकी सूचना रेलकर्मियों को दे दी गई थी। इसके बाद वहां से नॉर्थ-ईस्‍ट एक्‍सप्रेस के गुजरने के दौरान पटरी अधिक टूट गई. ग्रामीणों ने इसकी भी सूचना रेलकर्मियों को दी। इसके बावजूद रेलकर्मी विलंब से आए. उनके आने के पहले ग्रामीण राजधानी एक्‍सप्रेस को रोक चुके थे. हालांकि, पूर्व मध्‍य रेल के जनसंपर्क अधिकारी राजेश रंजन ने बताया कि पटरी टूटी रहने की जानकारी मिलने के बाद रेलकर्मी सतर्क थे.


इस मामले में पूर्व-मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि ट्रैक को रिपेयर कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि ट्रैक की पेट्रोलिंग करने वाले गैंगमैन ने ट्रैक में आये फ्रैक्चर को देख लिया था जिसके बाद पटरी पर लाल झंडा भी लगा दिया गया था. उन्होंने कहा कि रूट पर ट्रेन का परिचालन सामान्य हो गया है.

About Ranjeet Jha 2691 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*