फिर कैंसिल हुआ इंटर में एडमिशन के लिए फर्स्ट मेरिट लिस्ट का डेट, अब इस तारीख को जारी होगा

लाइव सिटीज डेस्क : इंटर में एडमिशन के लिए इंतजार कर रहे छात्रों के लिए फर्स्ट मेरिट लिस्ट अब सोमवार को आएगा. यानी एक और दिन का इंतजार छात्रों को करना होगा. दाखिल्रे के लिए मेरिट लिस्ट जारी करने के डेट को फिर से बढ़ा दिया गया है. बता दें कि पहले भी एक दिन बढ़ाया गया था. बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने जानकारी दी है कि कि राज्य के इंटरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षण संस्थानों में OFSS के माध्यम से 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए प्रथम मेरिट सूची दिनांक अब 13 अगस्त, 2018 को अपराह्न में जारी किया जाएगा.हालांकि सबसे पहले 11 अगस्त तय किया गया था जो बढ़ा कर फिर 12 अगस्त किया गया था.

समिति द्वारा जारी प्रथम मेरिट सूची के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया पूर्व की भांति दिनांक 13 अगस्त से 18 अगस्त, 2018 के बीच ही की जाएगी।उल्लेखनीय है कि 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए कुल 11,47,039 ऑनलाइन आवेदन समिति को प्राप्त हुए हैं.

ग्रेजुएशन एडमिशन : अगर फर्स्ट लिस्ट में नहीं है नाम तो करें अब यह काम

हालांकि इस बार मैट्रिक पास कर चुके छात्रों को इंटर में एडमिशन के लिए एक नए प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है. सिंगल विंडो सिस्टम के तहत नामांकन प्रक्रिया की जा रही है. OFSSBIHAR.IN की साइट पर जा कर कैंडिडेट्स ने इस बार ऑनलाइन अप्लाई किया है. जिसमें उन्हें अपने पसंद के शिक्षण संस्थानों को चुनने का मौका तो जरुर दिया गया था. लेकिन कट ऑफ़ लिस्ट के मुताबिक ही उन्हें संस्थान का आवंटन किया जाएगा. जहाँ वे अपना नामांकन करवा सकेंगे.

फ़िलहाल ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए फर्स्ट कट ऑफ़ लिस्ट जारी कर दी गई है. जिन्होंने अप्लाई किया था वे चेक कर सकते हैं कि उनका इसमें चयन हुआ है या नहीं. जिन छात्रों का फर्स्ट कट ऑफ़ लिस्ट में नाम नहीं आया है, उन्हें निर्देश दिया गया है कि वे 10 से 16 अगस्त तक दोबारा अप्लाई कर सकते हैं. मसलन वे अपना चॉइस और बढ़ा सकते हैं. ताकि नामांकन होने के चांसेस अधिक से अधिक हों.

About Ranjeet Jha 2861 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*