PAN कार्ड नहीं है तो इसे हलके में न लें, जल्द बनवा लें

लाइव सिटीज डेस्क : अगर आपके पास अभी भी पैन कार्ड नहीं है तो बनवा लीजिए. बिना पैन कार्ड के कई तरह की सुविधाओं से आप वंचित रह जाएंगे. जिस तरह आधार कार्ड की अनिवार्यता हर क्षेत्र में बढ़ती जा रही है. ठीक उसी तरह पैन कार्ड भी कई तरह के कार्य में बेहद आवश्यक है. इसके बिना कई जरूरी कार्य ठप पड़ सकते हैं.  आज जानिए किस क्षेत्र में पैन वार्ड आवश्यक है…

 बैंक अकाउंट खोलने के लिए अनिवार्य है पैन कार्ड

प्राइवेट या पब्लिक सेक्टर के किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य है. इसमें 50,000 रुपए या उससे अधिक की राशि जमा करने पर भी पैन जानकारी देना जरूरी है. इसके अतिरिक्त क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय भी पैन का उल्लेख करना होता है.

बिना पैन कार्ड के प्रॉपर्टी की खरीद या बिक्री मुमकिन नहीं

यदि आप पांच लाख रुपए या उससे अधिक की राशि की प्रॉपर्टी को खरीद या बेच रहे हैं तो आपको पैन कार्ड की कॉपी जमा करानी होगी. साथ ही अगर प्रॉपर्टी ज्वाइंट प्रॉपर्टी है तो दोनों साझेदारों की पैन की जानकारी आवश्यक है.

गाड़ियों की खरीद या बिक्री के लिए भी पैन कार्ड जरूरी   

5 लाख से अधिक कीमत की किसी भी गाड़ी को खरीदने या बेचने के लिए पैन कार्ड जरूरी है.

फोन कनेक्शन के लिए भी अब पैन जरूरी

घर या बिजनेस के लिए नया फोन कनेक्शन लेना है तो सेल्युलर या टेलिफोन के इस्टॉलेशन के टाइम पर पैन की जानकारी देना जरूरी है. दूरसंचार कंपनियां ऐसा आंतकवादी गतिविधयां जैसे मामलों पर रोकथाम के उदेश्य से करती हैं.

इसके अलावा म्युचुअल फंड्स में निवेश के लिए पैन की जानकारी देना अनिवार्य है. यह उस स्थिति में अनिवार्य है जब निवेश 50,000 रुपए या उससे अधिक का हो.  अगर आप विदेश घूम रहे हैं और एक दिन में 25000 रुपए से अधिक खर्च कर देते हैं तो आपको पैन की एक कॉपी जमा करनी पड़ती है. होटल में ठहरने के दौरान भी आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ सकती है. यदि होटल का बिल 25 हजार से ज्यादा हुआ तो पैन कार्ड देना ही होगा. बैंक लोन या क्रेडिट, डेबिट कार्ड के आवेदन के लिए भी पैन कार्ड अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें-  सोना खरीदने-बेचने के लिए जरूरी हो सकता है पैन कार्ड

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)