IRCTC SCAM : लालू एंड फैमिली के खिलाफ समन पर पटियाला हाउस कोर्ट में फैसला आज

patiala house court , issuing summon, lalu yadav, lalu family ,irctc scam,लालू यादव, लालू परिवार, आईआरसीटीसी घोटाला, दिल्ली, पटियाला हाउस कोर्ट, बिहार न्यूज, लालू यादव, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव, रेल घोटाला, लालू रेल घोटाला

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः IRCTC घोटाला मामले में घिरे लालू एंड फैमिली के खिलाफ समन पर दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट आज सोमवार को अपना आदेश देगी. कोर्ट आज ये तय करेगा कि लालू एंड फैमिली और अन्य के खिलाफ मामले में समन जारी किया जाए या नहीं. पिछली सुनवाई में सीबीआई ने कोर्ट को बताया था कि IRCTC के पूर्व जीएम बीके अग्रवाल के खिलाफ केस चलाने की अनुमति मिल गई है. जिसके बाद कोर्ट ने समन पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था.

लालू फैमिली के लिए अहम दिन आज

दरअसल, सीबीआई ने 16 अप्रैल को पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव और इससे जुड़े अन्य लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी. लालू यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी यादव भी उन 14 लोगों में शामिल थे, जिनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई थी. जबकि जांच एजेंसी ने उस समय IRCTC के जीएम बीके अग्रवाल के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति मांगी थी.

इससे पहले IRCTC घोटाले मामले में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पूर्व IRCTC के जीएम बीके अग्रवाल के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी. जिसके बाद सीबीआई ने भी पिछली सुनवाई में कोर्ट को बताया था कि IRCTC के पूर्व जीएम बीके अग्रवाल के खिलाफ केस चलाने की अनुमति मिल गई है. इस संबंध में सीबीआई ने तीन महीने पहले अनुमति मांगी थी.

सीबीआई ने दाखिल की थी चार्जशीट

IRCTC घोटाले मामले में आरोपी बनाते हुए सीबीआई ने 16 अप्रैल को पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव और इससे जुड़े अन्य लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी. लालू की पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादव भी उन 14 लोगों में शामिल थे, जिनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई थी. जबकि जांच एजेंसी ने उस समय आइआरसीटीसी के जीएम बीके अग्रवाल के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति मांगी थी. सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्री ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की सलाह पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के सेक्शन-19 के तहत अभियोग चलाने की मंजूरी दी थी.

क्या है पूरा मामला

यह मामला इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा रांची और पुरी में चलाए जाने वाले दो होटलों की देखरेख का काम सुजाता होटल्स नाम की कंपनी को देने से जुड़ा है. विनय और विजय कोचर इस कंपनी के मालिक हैं. इसके बदले में कथित तौर पर लालू को पटना में बेनामी संपत्ति के रूप में तीन एकड़ जमीन मिली.

About Md. Saheb Ali 4655 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*