पटना की संजना बनी CBSE 12वीं कॉमर्स टॉपर, मिला 96.4 प्रतिशत मार्क्स

लाइव सिटीज, पटना डेस्कः सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है. इस बार के रिजल्ट काफी अच्छे रहे हैं. इस परीक्षा में नोएडा की रहने वाली मेघना श्रीवास्तव ने 499 मार्क्स के साथ टॉप किया है. सीबीएसई 12वीं के कॉमर्स में पटना के नोट्रेड्रम स्कूल की संजना टॉपर बनी हैं. उनकों 96.4 प्रतिशत मार्क्स मिला है. पटना जोन से 12वीं की परीक्षा में 93376 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था.

पटना जोन में 399 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इस जोन में सीबीएसई से संबद्ध 686 विद्यालय हैं. बता दें कि 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से 13 अप्रैल तक चली थी. CBSE की परीक्षा में पटना जोन में 87 दिव्यांग भी परीक्षा में शामिल हुए थे. CBSE 12वीं का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में 2 दिन पहले जारी किया जा रहा है. पिछले साल 28 मई को रिजल्ट आया था, जबकि इस साल 26 मई को रिजल्ट जारी किया जा रहा है.

यहां चेक करें अपना रिजल्ट

रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट cbse.nic.in पर की जाएगी. सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट के अलावा स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in या results.gov.in पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा स्टूडेंट्स गूगल पर भी रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

सीबीएसई ने रिजल्ट को सुगमतापूर्वक सर्च के लिए गूगल से साझेदारी की है. इससे इस वर्ष सर्वर हैंग करने की समस्या नहीं रहने की संभावना है. इस साल 12वीं के लिए कुल 11,86,306 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था. पेपर लीक और वायरल होने की घटनाओं से इस बार सीबीएसई को फजीहत झेलनी पड़ी. 25 अप्रैल को अर्थशास्त्र का पेपर दोबारा आयोजित कराया गया. पटना जोन से इस साल लगभग 80,000 परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

पटना जोन में 399 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे

पटना जोन में 399 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इस जोन में सीबीएसई से संबद्ध 686 विद्यालय हैं. परीक्षा में पटना जोन में 87 दिव्यांग भी परीक्षा में शामिल हुए थे. इस बार 12वीं का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में दो दिन पहले जारी किया जा रहा है. पिछले साल 28 मई को रिजल्ट आया था, जबकि इस साल 26 मई को रिजल्ट जारी किया जा रहा है. बिहार के सभी छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

About Md. Saheb Ali 3101 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*