आखिरकार सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नई कीमतें

lc-breaking

लाइव सिटीज डेस्क : सोमवार की देर रात पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ी कटौती हो गई है. पेट्रोल के दामों में 2.16 रुपये और डीजल की कीमत में 2.10 रुपये की कमी हो गई है. घटी हुई कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी. सोमवार रात पाक्षिक समीक्षा के बाद पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी करने का फैसला लिया गया है.

इससे पहले 30 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था. उस समय पेट्रोल 1 पैसा प्रति लीटर और डीजल 44 पैसा प्रति लीटर महंगा किया गया था. पेट्रो कीमतों की प्रत्‍येक 15 दिन में समीक्षा की जाती है. 16 अप्रैल को पेट्रोल के दाम में 1.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 1.04 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी.

बता दें कि  भारत की बड़ी तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मार्केट के हिसाब से रोजाना पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल के रेट बदलने की प्लानिंग कर रही हैं. यह सबसे पहले देश के पांच शहरों में लागू किया जाएगा. 1 मई से साउथ के पुडुचेरी और वाईजेग (विशाखापट्टनम) में, वेस्ट के उदयपुर में, ईस्ट के जमशेदपुर में और नॉर्थ इंडिया के चंडीगढ में इस प्लानिंग पर अमल किया जा रहा ह.

देश की तीन बड़ी कंपनियों इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम का 90 फीसदी रिटेल मार्केट पर कब्जा है. इन कंपनियों के इन पांच शहरों में करीब 200 पेट्रोल पंप हैं।