राखी और मूर्तियों पर GST नहीं, रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी से पहले मोदी सरकार की सौगात

लाइव सिटीज डेस्क : राखी से पहले बहनों को मोदी सरकार ने राहत की खबर दी है. राखी का त्योहार इसी महीने में है. बहनें अपनी भाइयों की कलाई में राखी बांधने के लिए तैयारियां कर रही हैं. बाजार भी रक्षा बंधन के त्योहार को लेकर अपनी तैयारियां कर रहा है. रक्षाबंधन पर राखी की खरीदारी के लिए पॉकेट पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ने वाला है क्योंकि सरकार राखी को जीएसटी से अलग रखा है. यानी सरकार राखी पर जीएसटी नहीं वसूलेगी.

राखी पर से जीएसटी की छूट

इस बावत केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ”रक्षाबंधन आ रहा है, हमने राखी पर से जीएसटी की छूट दी है और गणेश चतुर्थी को देखते हुए हमने सभी प्रकार की मूर्तियों, हस्तशिल्प, हथकरघा को भी जीएसटी से अलग रखा है. ये सभी चीजें हमारी विरासत हैं और हमें सम्मान के साथ इन्हें रखना है.” सरकार की ओर से यह कदम इसलिए भी खास है क्योंकि गणेश चतुर्थी और रक्षा बंधऩ पर घरों में काफी खरीदारियां होती हैं. इसलिए त्योहारी मौसम में इनसे जुड़ी चीजों पर से जीएसटी की छूट मिलना किसी राहत से कम नहीं है.

मूर्तियों, हस्तशिल्प और हथकरघा में भी छूट

बता दें कि इस साल राखी 26 अगस्त को है. न्यूज एजेंसी एएनआई, को वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया, ‘रक्षाबंधन आने वाला है, हमने जीएसटी से राखी को बाहर कर दिया है और गणेश चतुर्थी से आगे सभी प्रकार की मूर्तियों, हस्तशिल्प और हथकरघा में भी छूट दी गई है.’ उन्होंने कहा, ये सभी चीजें हमें विरासत में मिले हैं और इसके प्रति हमें सम्मान दिखाया चाहिए.

बता दें कि पिछली जीएसटी काउंसिल की बैठक में सैनिटरी नैपकिन, फुटवियर और रेफ्रिजरेट सहित करीब 88 आम इस्तेमाल के उत्पाद सस्ते किए गए हैं. इन उत्पादों पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में कटौती की गई है. यह कटौती 27 जुलाई से लागू की गई है. रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, छोटी स्क्रीन वाला टीवी, स्टोरेज वॉटर हीटर, पेंट पर आज से 18 प्रतिशत जीएसटी लगेगा. इन उत्पादों पर पहले 28 प्रतिशत की जीएसटी दर लागू थी. सैनिटरी नैपकिन को जीएसटी से छूट दे दी गई है. पहले इसपर 12 प्रतिशत कर लागू था.

यह भी पढ़ें : फिर बरसे यशवंत सिन्हा: मोदी के मंत्रियों के पास कोई काम नहीं, सुषमा अब ट्विटर मंत्री

पेट्रोल-डीजल को भी लाया जाएगा GST के दायरे में! सरकार की तरफ से आया बड़ा बयान

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*