36 गंदे लोगों को फॉलो करते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

लाइव सिटीज डेस्क : पीएम मोदी के ट्विटर पर लाखों-करोड़ों फ़ॉलोवर हैं. लेकिन जब प्रधानमंत्री सोशल मीडिया पर किसी को फ़ॉलो करते हैं तो यह बहुत बड़ी बात होती है. समाज में यह संदेश जाता है कि पीएम जिसे फ़ॉलो कर रहे हैं वह जरूर कोई बड़ी उपलब्धि वाला इंसान होगा. लेकिन जब यह पता चले कि पीएम उन्हें फ़ॉलो करते हैं जो गंदी गालियाँ देता है. अभद्र भाषा का प्रयोग करता है तो यह जानकार सबको हैरानी होगी. एक बड़े अख़बार ने पीएम के ट्विटर अकाउंट को सॉफ्टवेयर की मदद से फ़िल्टर किया तो यह पता चला कि पीएम ऐसे 36 लोगों को फॉलो करते हैं.

मालूम हो कि पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के बाद निखिल दधीच नाम के एक व्यक्ति ने हत्या को सही ठहराते हुए आपत्तिजनक ट्वीट किए. संयोग से इन व्यक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर फॉलो करते हैं. उसके बाद इस बात पर बहस शुरू हो गई कि प्रधानमंत्री को क्यों ऐसी अभद्र भाषा में ट्वीट करने वाले लोगों को फॉलो करना चाहिए.
ऐसे में एक अख़बार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी @Narendramodi ट्विटर हैंडल द्वारा फॉलो किए जाने वाले सभी 1779 (15 सितंबर तक की संख्या, अब यह संख्या 1800 के पार हो गई है) लोगों के प्रोफाइल के सारे ट्वीट खंगाले. इनमें से उन लोगोंं को अलग से छांटा गया जो नियमित तौर पर अभद्र और आपत्तिजनक ट्वीट धड़ल्ले से करते हैं. 

दिल्ली के आइटी विशेषज्ञ अजयेंद्र उर्मिल त्रिपाठी के सहयोग से एक सॉफ्टवेयर की मदद से 20 अभद्र शब्दों के फिल्टर लगाकर ऐसे लोगों की सिर्फ पहचान की गई बल्कि उन्होंने किस समय कौन-सा अभद्र ट्वीट किया इसका पूरा ब्याेरा भी हासिल किया. पड़ताल में पता चला कि प्रधानमंत्री जिन लोगों को फॉलो करते हैं उनमें से 36 ने पांच या इससे अधिक अभद्र शब्दों का प्रयोग किया है. इन सभी के ट्विटर अकाउंट ट्विटर की तरफ से अनवैरीफाइड हैं. अख़बार ने दावा किया है कि उसके पास इनके सभी विवादित ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट भी हैं. 

इन लोगों के ट्विटर अकाउंट की पड़ताल में सामने आया कि इनमें से अधिकांश अपने परिचय में राष्ट्रवादी या हिंदुत्व समर्थक होने का दावा करते हैं और इनमें से कई डंके की चोट पर ऐलान करते हैं कि पीएम मोदी उन्हें फॉलो करते हैं. इनमें से कई ने मोदी का फोटो अपने कवर पर लगा रखा है. इन लोगों की कारगुजारियों पर नजर डालें तो एक सज्जन मिलेंगे ईशान. इन्होंने प्रोफाइल पिक्चर में नाचते हुए माइकल जैक्सन जैसा कैरिकेचर डाला है.

यह भी पढ़ें-  पीएम मोदी के बचपन के संघर्ष की कहानी है हू नरेंद्र मोदी बनवा मांगू छू

गौरी लंकेश की हत्या पर खुशी जताने वालों को फॉलो करते हैं पीएम और गिरिराज सिंह

स्कूल स्टाफ ने छात्रा से किया गैंगरेप, प्रिंसिपल बोला-ये तो चलता रहता है, चिट्ठी पहुंची PM तक

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*