forbes List : टॉप-10 ताकतवर हस्तियों में शुमार हुए PM मोदी, डोनाल्ड ट्रंप को तीसरा स्थान

prime minister, narendra modi, forbes, Top 10 LIST,most powerful people,world list, pm modi, forbes,jinping,second position

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः दुनिया के दमदार नेताओं की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दबदबा बरकरार है. नामी मैगजीन फोर्ब्स की लिस्ट में पीएम मोदी नौवें नंबर पर हैं, जबकि चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का नाम पहले नंबर पर है. आइए आपको बताते हैं कि टॉप-10 की लिस्ट में किन शख्सियतों को जगह मिली है. फोर्ब्स की सूची में पहले पायदान पर पहली बार कब्जा जमाया है चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने, वहीं रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन पहले नंबर से खिसककर इस बार नंबर 2 पर जा पहुंचे हैं.

डोनाल्ड ट्रंप को फोर्ब्स लिस्ट में तीसरा स्थान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फोर्ब्स लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को इस सूची में चौथा स्थान मिला है. दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट अमेजन के प्रमुख और संस्थापक जेफ बेजोस फोर्ब्स लिस्ट में 5 वें नंबर पर हैं.

गौरतलब है कि रोमन कैथोलिक चर्च के धर्मगुरू पोप फ्रांसिस को फोर्ब्स सूची में छठा स्थान मिला है. माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का भी जलवा बरकरार है, लिस्ट में सातवें नंबर पर उन्हीं का नाम है.

मुकेश अंबानी को 32वां स्थान

आपको यह भी बता दें कि सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद ने 8वां स्थान हासिल किया है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नौवां स्थान मिला है. लिस्ट में दसवें नंबर पर गूगल के सह संस्थापक लैरी पेज हैं. मोदी ने दुनिया के कई शीर्ष लोगों को पछड़कार नौवां स्थान पाया है.

इनमें फेसबुक सीईओ मार्क जुगरबर्ग (13वीं रैंक), ब्रिटिश पीएम टेरेजा मे (14वीं रैंक) पीएम केकियांग (15वीं रैंक) और एप्पल सीईओ टिम कुक (24वीं रैंक) हैं. मोदी के बाद फोर्ब्स इस सूची में दूसरे भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी हैं.

अंबानी को 32वां स्थान मिला है जबकि भारतीय मूल के माइक्रोसॉफ्ट सीईओ सत्या नडेला 40वें पायदान पर हैं. फोर्ब्स ने कहा है कि मोदी दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में बेहद लोकप्रिय बने हुए हैं. मोदी को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में भी एक प्रमुख शख्सियत के रूप में उभरते हुए बताया गया. पत्रिका के मुताबिक, बीते बर्षों में अमेरिकी राष्ट्रपति और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करके भारत के पीएम वैश्विक नेता बनकर उभरे हैं.

About Md. Saheb Ali 3499 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*