वर्ल्ड लार्जेस्ट मोबाइल फैक्ट्री का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी, राष्ट्रपति मून जे-इन भी रहेंगे साथ

narendra modi,PM modi,modi ,PM ,prime minister, Narendra Modi pm, PM Modi inaugurate,mobile manufacturing factory, Noida ,india news

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नोएडा के दौरे पर हैं. यहां वे दुनिया की सबसे बड़ी सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे. उनके साथ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन भी रहेंगे. आज सोमवार को संयुक्‍त रूप से दोनों नोएडा सेक्टर-81 स्थित सैमसंग कंपनी की नई यूनिट का उद्घाटन करेंगे. बताया जा रहा है कि उद्घाटन के बाद सैमसंग की सेक्टर 81 की यह यूनिट दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माण फैक्ट्री होगी.

PM मोदी करेंगे मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन

सैमसंग ने 1990 में देश में अपनी पहली इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स विनिर्माण इकाई स्‍थापित की थी. यहां पर बता दें कि मौजूदा मोबाइल फोन विनिर्माण इकाई की स्‍थापना 2005 में की गई थी. बताया जा रहा है कि सैमसंग नोएडा में मोबाइल फोन निर्माण की अपनी वर्तमान क्षमता 6.8 करोड़ यूनिट सालाना को चरणबद्ध विस्‍तार से बढ़ाकर 12 करोड़ यूनिट करेगी और यह विस्‍तार 2020 तक पूरा होगा.

नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की जिस फैक्ट्री का प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे वह 35 एकड़ में फैली है. यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री बताई जा रही है. दक्षिण कोरिया के सहयोग से इसे बनाया गया है. हालांकि यह यह मोबाइल फैक्ट्री 2005 में लागई गई थी, लेकिन पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की थी.

भारत में यह कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और नए प्लांट के चालू हो जाने पर यहां तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन बनाए जाएंगे. सैमसंग के भारत में दो प्लांट, नोएडा और तमिलनाडु के श्रीपेरुं बदूर में हैं. इसके अलावा पांच अनुसंधान व विकास केंद्र और नोएडा में एक डिजाइन केंद्र हैं जिनमें करीब 70 हजार लोग काम करते हैं. कंपनी ने अपने नेटवर्क को बढ़ाया है और 1.5 लाख रिटेल आउटलेट खोले हैं.

मुख्यमंत्री योगी ने नोएडा में जायजा लिया

इससे पहले रविवार को हेलीकॉप्टर से नोएडा पहुंचे सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों का जायजा लिया. इतना ही नहीं, डीनएडी बार्डर का निरीक्षण करते हुए योगी अादित्यनाथ कार्यक्रम स्थल (सैमसंग इंडिया) पहुंचे, यहां पर उन्होंने अधिकारियों से व्यवस्था के बारे में जानकारी ली.

About Md. Saheb Ali 5219 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*