आज उड़ान भरेगा पानी पर लैंड करने वाला हवाई जहाज, PM मोदी होंगे पहले यात्री

लाइव सिटीज डेस्क : आज देश का पहला सी प्लेन उड़न भरेगा. और सबसे पहले जो इस पर सवारी करेंगे वे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.पीएम मोदी मंगलवार सुबह 9.30 बजे अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर सरदारब्रिज के निकट पानी में सी-प्लेन के जरिए उतरेंगे. यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री पानी में उतरने में सक्षम हवाई जहाज से सफर करेंगे. खुद मोदी ने सोमवार शाम इसका ऐलान किया.

उन्होंने कहा कि मंगलवार सुबह 9.30 बजे साबरमती रिवरफ्रंट के पानी पर एक प्लेन लैंड करेगा और मुझे लेकर उड़ेगा, जो धरोई बांध (उत्तर गुजरात) के पानी पर लैंड करेगा. मोदी वहां से अंबाजी मंदिर जाएंगे और ठीक यहीं आएंगे और पानी पर ही लैंड करेंगे.’



प्रधानमंत्री सी-प्लेन के बारे में बात कर रहे थे, जो उनके मुताबिक भारत में पहली बार उड़ान भरेगा. उन्होंने बताया कि देश में ऐसे 106 जलमार्गों की योजना बनाई गई है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी साबरमती नदी में सी-प्लेन से उतर कर विकास के मुद्दे पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सवालों का जवाब देंगे. साथ ही सी प्लेन के जरिये राज्य के विकास और पर्यटन को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता को भी गुजरात की जनता के सामने उदाहरण के साथ पेश करेंगे.

क्या है सीप्लेन
पानी में उतरने में सक्षम हवाई जहाज को सी प्लेन कहा जाता है. यह पानी से उड़ान भरने और पानी में उतरने में सक्षम होता है. इसी का नया वर्जन एम्फीबियोस एयरक्राफ्ट है, जो पानी और जमीन दोनों से उड़ान भरने और उतरने में सक्षम होता है. 1913 में दुनिया में सी प्लेन का इस्तेमाल शुरू हुआ, हालांकि इसके पहले कुछ शुरुआती नमूने 1898 में सामने आए थे. हालांकि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इनके उपयोग में काफी कमी आई. इसकी कई वजहें रहीं. द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मनी ने सी प्लेन का खूब इस्तेमाल किया, लेकिन बाद के सालों में यह कम होता चला गया.