दीपोत्सव पर पीएमसीएच व एनएमसीएच अलर्ट, 24 घंटे काम करेगा कंट्रोल रूम..जान लीजिए फोन नंबर…

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : दीपावली को लेकर बिहार के अस्पतालों में विशेष तैयारी की गई है. पटना में पीएमसीएच और एनएमसीएच में चीफ कैजुअल्टी मेडिकल अफसरों की तैनाती कर दी गई है. प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी डॉक्टरों के साथ बर्न की दवाओं की पूरी व्यवस्था की गई है. बर्न की घटना में तत्काल राहत देने को लेकर कंट्रोल रूम को एक्टिव कर दिया गया है.

कोविड के कंट्रोल रुम को बर्न के लिए भी एक्टिव कर दिया गया है. एम्बुलेंस को भी पूरी तरह से एक्टिव मोड पर रखा गया है. इतना ही नहीं, किसी भी तरह की अप्रिय घटना को लेकर तत्काल एम्बुलेंस के लिए 102 नंबर को भी एक्टिव कर दिया गया है.



इसके अलावा लोगों से कहा गया है कि वे सिविल सर्जन कार्यालय के कंट्रोल रूम के नंबर 0612-2247013, 0612-2247015 पर भी कॉल कर सकते हैं. कोरोना काल में कोविड के कंट्रोल रूम नंबर 0612-2219090 को भी दीपावली के लिए अलर्ट मोड पर रखा गया है.

यह नंबर 24 घंटे तक काम करेगा. इस पर मेडिकल हेल्प लिया जा सकता है. सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी के अनुसार दिवाली को लेकर जो चुनाव में तैयारी थी, उसी को आगे के लिए लागू कर दिया गया है.

उधर पटना का वायु प्रदूषित होने के कारण पटखा फोड़ने पर पर मनाही है. इतना ही नहीं पटाखों की बिक्री पर भी रोग लगा दी गयी है. सिर्फ पटना में ही नहीं दिल्ली में भी पटाखों के फोड़ने और बिक्री पर रोक लगायी गयी है.