बिहार में यहां मिलेगी मुफ्त किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार में किडनी के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है. अब उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट कराने के लिए बिहार से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. पटना का यह बड़ा अस्पताल अब साड़ी सुविधा मुहैया कराने जा रही है. साथ ही पैसे भी बचेंगे क्योंकि यह सुविधा मुफ्त मिलेगी.

पीएमसीएच में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा जल्द बहाल होगी. इसके लिए नौ करोड़ की लागत से बनने वाले भवन के लिए ब्लड बैंक के ऊपर बने नर्सिंग क्वार्टर को खाली करने का निर्देश दिया गया है. बीएमएसआईसीएल को निर्माण कार्य पूरा करना है.

पीएमसीएच राज्य का दूसरा अस्पताल होगा, जहां किडनी ट्रांसप्लांट होगा. यहां यह सुविधा मुफ्त मिलेगी. विभाग के वरीय चिकित्सक डॉ. अशोक कुमार सिंह ने बताया पैसा मिल गया है. अब बीएमएसआईसीएल पर निर्भर करता है कि वह कितनी जल्दी निर्माण कार्य पूरा कर बिल्डिंग सौंपता है. पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. लखींद्र प्रसाद ने कहा नर्सिंग क्वार्टर खाली होने के बाद बीएमएसआईसीएल निर्माण कार्य शुरू करेगा.

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि उनका लक्ष्य है कि इलाज के लिए कोई बाहर जाने को मजबूर नहीं हो. स्वास्थ्य क्षेत्र में द्वितीय चरण के सुधार इसी उद्देश्य से आरंभ किए गए हैं. वैकल्पिक तौर पर कोई चाहे तो अपने इलाज के लिए बाहर जा सकता है.

मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने यह बात कही थी. इस मौके पर उन्होंने 866 करोड़ रुपये की लागत से स्वास्थ्य विभाग की 113 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. मंगलवार को जिन 113 योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन हुआ उनमें 63 योजनाओं का उद्घाटन व 50 का शिलान्यास शामिल भी है.

यह भी पढ़ें-  बदलने वाली है PMCH की सूरत, अब इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)