PMCH वर्ल्ड क्लास अस्पताल का 23 जनवरी को होगा शिलान्यास, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे भूमि पूजन

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क : पीएमसीएच वर्ल्ड क्लास अस्पताल बनेगा, इसके शिलान्यास की तारीख तय हो गयी. 23 जनवरी की तारीख तय हुई है. इस दिन सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अस्पताल का शिलान्यास व भूमि पूजन करेंगे. शिलान्यास कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय मौजूद रहेंगे.

5500 करोड़ की लागत से पीएमसीएच वर्ल्ड क्लास का अस्पताल बनेगा. जिसमें 5442 बेड की व्यवस्था होगी. राज्य सरकार ने 2018 में कैबिनेट में इस प्रस्ताव को हरी झंड़ी दे दी थी. वर्ल्ड क्लास सुपरस्पेशलिटी अस्पताल बनते ही पीएमसीएच अस्पताल में बेडों की संख्या 1754 से बढ़कर 5462 हो जायेगी. एमबीबीएस, पीजी और सुपरस्पेशलिटी की भी सीटें बढ़ जायेंगी. इतना ही नहीं, यहां वर्ल्ड क्लास की चिकित्सकीय सुविधाएं मिलेंगी.



पीएमसीएच अपने विस्तारीकरण के बाद बेडों की संख्या के मामले में विश्व का सबसे बड़ा हॉस्पिटल बन जाएगा. वर्तमान में बेलग्रेड स्थित 3500 बेड का अस्पताल विश्व का सबसे बड़ा अस्पताल है. पीएमसीएच को विश्वस्तरीय अस्पताल में परिवर्तित किए जाने की योजना का क्रियान्वयन टर्नकी के आधार पर होगा. इसके निर्माण के साथ यहां एमबीबीएस की 150 सीटें बढ़कर 250 हो जाएंगी.

पीएमसीएच विस्तारीकरण योजना के तहत परिसर में 450 बेड के धर्मशाला का भी निर्माण कराया जाएगा.  कुल 72.44 लाख वर्गफीट में ग्रीन बिल्डिंग का निर्माण होगा. कुल 3,435 वाहनों के लिए मल्टीलेवल कार पार्किंग का भी निर्माण होगा. मेडिकल गैस पाईप लाइन संयंत्र भी लगाया जाएगा.