पटना में चल रही है वाहनों की प्रदूषण जांच, अब तक 139 वाहनों को किया गया जब्त

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए परिवहन विभाग द्वारा अभियान लगातार जारी है. अब तक चले अभियान के दौरान कुल 1075 वाहनों की जांच में 197 वाहनों पर जुर्माना और 139 वाहनों को जब्त किया गया है.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को चौथे दिन वाहन प्रदूषण जांच अभियान में कुल 240 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 40 वाहनों पर जुर्माना लगाया गया और प्रदूषण फैलाने वाले 41 वाहनों को जब्त किया गया.

139 वाहनों को किया गया जब्त

धनुकी मोड़, करबिगहिया, बिहार विधानसभा, सतमूर्ति और राजवंशी नगर, बेली रोड में परिवहन विभाग की टीम द्वारा वाहनों के प्रदूषण की जांच की गई. मोबाइल पॉल्यूशन वैन से ऑन स्पॉट वाहनों की प्रदूषण जांच की गई और जांच में पॉल्यूशन फेल पाए गए वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की गई. वाहनों को जब्त कर संबंधित थाने को भेज दिया गया.

परिवहन सचिव ने कहा कि प्रदूषण को बढ़ाने में जर्जर और 15 साल से अधिक पुराने वाहनों से निकलने वाला धुआं भी एक मुख्य कारक है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि अपने वाहनों की नियमित रूप से सर्विसिंग कराएं. प्रतिबंधित वाहनों को न चलाएं.

इन नंबरों पर दे सकते हैं प्रदूषण वाली गाड़ियों की जानकारी

बता दें कि शहर में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए 15 साल पुरानी सरकारी गाड़ियों के परिचालन पर रोक लगाई गई है. वहीं प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए राजधानी में अभियान चलाया जा रहा है. अभियान में मैजिक, ऑटो, पिकअप वैन, सिटी बस और जुगाड़ वाहनों के प्रदूषण की जांच की जा रही है. प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए आम लोग भी संबंधित वाहनों की फ़ोटो या वीडियो बना कर डीटीओ या एमवीआई के व्हाट्सएप नंबर पर भेज सकते हैं. परिवहन विभाग की तरफ से दो नंबर जारी किया गया है, 6202751158, 9955332202. इस मोबाइल नंबर पर प्रदूषण फैलाते वाहनों की फ़ोटो या वीडियो भेज सकते हैं.

एडवांटेज की ‘शायरी व गजल की शाम’ का आयोजन 24 नवम्बर को प्रेमचंद रंगशाला में

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*