पहले फोन करेंगे फिर आपके घर दस्तक देंगे स्मार्ट डाकिया

लाइव सिटीज डेस्क : डाकघर से वास्ता हर घर को पड़ता है. डाकिया घर आ कर पार्सल, चिट्ठी सब पहुंचा देता है. लेकिन डाकिया की लेटलतीफी और पुराने सरकारी सिस्टम से लोग परेशान रहते हैं. सामान या जरूरी कागजात समय से नहीं पहुंच पाने से लोग खफा होते हैं. लेकिन अब निराश होने की जरूरत नहीं है. डाकघर ने इसका उपाय कर निकाला है. अब डाकिया भी स्मार्ट बन जाएंगे.

अभी स्पीड पोस्ट की ऑनलाइन ट्रैक करने की व्यवस्था है, जिससे स्पीड पोस्ट करने और रिसीव करनेवाले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस तक पहुंचने की जानकारी लेते हैं. लेकिन, कौन डाकिया स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री घर तक पहुंचायेगा, इसकी जानकारी नहीं होती है. इससे नजदीक के पोस्ट ऑफिस में पहुंचने के बाद भी असमंजस की स्थिति बनी रहती है.

अब डाक विभाग ने जीपीओ में कार्यरत सभी डाकिया को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने के साथ-साथ प्रशिक्षण भी दिया है, ताकि स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री को लेकर रिसीव करनेवालों में असमंजस की स्थिति नहीं बनें और ससमय पोस्ट पहुंच सकें.  डाक विभाग ने अपना सॉफ्टवेयर डेवलप किया है, जिसमें डाकिया को डिलिवरी करनेवाली स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री फीड किया जाता है.

जैसे ही पोस्ट फीड किया गया, वैसे ही रिसीव करनेवाले व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस पहुंच रहा है. इस एसएमएस में डाकिया का मोबाइल नंबर और नाम भेजा जाता है, जिससे रिसीव करनेवाले व्यक्ति डाकिया से संपर्क कर पोस्ट से संबंधित जानकारी ले सकते हैं. वहीं, किसी पोस्ट का पता डाकिया को नहीं मिला, तो संबंधित डाकिया शाम में सॉफ्टवेयर में पोस्ट की स्थिति फीड कर रहे है. इतना ही नहीं अब मोबाइल पर ही रिसीव करनेवाले व्यक्ति का हस्ताक्षर लिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-  अब बिहार में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, 100 रुपये में खुल जाएगा आपका खाता

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन

धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)