पेट्रोल-डीजल सस्ता, जानें नई दरें

petrol--deisel
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट आई है. इस बार पेट्रोल की कीमत में 1 रुपये 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. वहीं डीजल के दर में 1 रुपया 24 पैसा प्रति लीटर  सस्ता हुआ है. बता दें कि पेट्रोल और डीजल के कीमतों में लगातार हो रहे उछल कूद के बीच पेट्रोल की कीमत में गिरावट आने से ग्राहकों को राहत महसूस हुई है. इससे पहले पेट्रोल और दिअज्ल की दरें 31 मई को बढ़ गई थी. पेट्रोल की कीमत में 1 रुपये 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई थी. जबकि डीजल के दाम में 89 पैेसे प्रति लीटर की दर से इजाफा किया गया था. 

बता दें कि  इंडिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने इसकी जानकारी दी. पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई बढ़ोतरी की दरे आज आधी रात से लागू हो जाएंगी. आपको बताते चले कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोलियम पदार्थ महंगा होने के चलते घरेलू स्तर पर पेट्रोल तथा डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी की गई है. गत दिनों तेल कंपनियों ने पेट्रोल तथा डीजल की कीमत में प्रतिदिन बदलाव के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा था.

पेट्रोल की ताजा दर मेट्रो सिटीज में- IOC से साभार 

दिल्ली 65.48
कोलकाता 68.03
मुंबई 76.70
चेन्नई 68.02

जानकारी दे दें कि अब 16 जून, 2017 से पेट्रोल व डीजल की कीमतों में रोजाना होने वाले बदलाव को लेकर नियमों को थोड़ा बदल दिया गया है. अब आधी रात के बजाय रोजाना सुबह छह बजे इसकी कीमतों में बदलाव होगा. बुधवार को देर शाम पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान के साथ पेट्रोल पंप डीलरों की बैठक में इस बात पर सहमति बन गई.petrol--deisel

इससे पहले 15 मई को पहले ही पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की गई थी.जबकि 1 मई को पेट्रोल की कीमत में 2 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 53 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोंतरी की गई थी और इससे पहले16 मई को पेट्रोल की कीमत में 1.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 1.04 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया था.

यह भी पढ़ें-  अब आधी रात को नहीं, सुबह 6 बजे बदलेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम