कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दी बड़ी जानकारी…

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: आज देश की सबसे बड़ी समस्या कोरोना महामारी है. जिससे निजात पाने के लिए भारत के वैज्ञानिक दिन रात लगे हुए हैं. ये बातें दिल्ली के लाल किले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके देश को संबोधित करते हुए कहा.

पीएम ने देशवासियों को संबोधित करते हुए भारत के वैज्ञानिकों को ऋषि-मुनि की संज्ञा देते हुए कहा कि हमारे देश के ऋषि-मुनि कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में जुटे हैं. एक नहीं दो नहीं तीन-तीन वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. बहुत जल्द रिजल्ट आने की उम्मीद है.



ट्रायल पूरा होते ही भारत के हर नागरिकों को वैक्सीन उपलब्ध कराने की रूपरेखा तैयार कर ली गयी है. अब बस हमारे देश के वैज्ञानिकों की ओर से हरी झंड़ी मिलनी बाकी है. हरी झंडी मिलते ही बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन किया जाएगा. देश में हर किसी को वैक्सीन मिले इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगे कहा कि जब कोरोना शुरू हुआ था तब देश में सिर्फ एक टेस्टिंग लैब थी लेकिन आज कोरोना जांच के लिए 14 सौ से ज्यादा लैब देश में फंक्शन कर रहा है.

बता दें कि भारत में तीन कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. भारत बायोटेक की कोवाक्सिन, जाइडस कैडिला की जाइकोवा-डी और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन शामिल है. कोवाक्सिन का ट्रायल भारत बायोटेक के नेतृत्व में देश के कुल 12 सेंटरों पर चल रहा है.