राहुल गांधी की 109 वर्षीया दादी शोभा नेहरू नहीं रहीं, कसौली में निधन

लाइव सिटीज डेस्क : देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के भतीजे की बीके नहरू की पत्नी शोभा नेहरू का मंगलवार के तड़के निधन हो गया. वे 109 वर्ष की थीं तथा उन्होंने सुबह लगभग साढ़े चार बजे अंतिम सांस ली. इंदिरा गांधी के चचेरे भाई की पत्नी के नाते शोभा नेहरू राहुल गांधी की दादी लगती थीं. शोभा नेहरू का निधन कसौली में हुआ. अंतिम संस्कार बुधवार को किया जायेगा. सोनिया गांधी भी अंतिम संस्कार में भाग लेंगी. कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी दादी शोभा नेहरू से बराबर मिलने आते थे.

गौरतलब है कि शोभा नेहरू मूल रूप से जैविश देश की रहने वाली थी. उन्हें ‘फौरी’ नेहरू के नाम से भी लोग जानते थे. वे एक साधारण महिला थी और कई संस्थाओं से जुड़ी रहीं. बताया जाता है कि शोभा सर्दियां शुरू होते ही चंडीगढ़ व गुडगांव में अपने बेटों के पास चली जाती थीं. इसके बाद अप्रैल में दोबारा कसौली पहुंचती थीं. कसौली में इनकी देखभाल के लिए कई लोग केयर टेकर के रूप में रहते थे.

बता दें कि शोभा नेहरू लोअर माल कसौली में स्थित बंगले में रहती थी. उस बंगले को उनके पति व पूर्व राजदूत ब्रज कुमार नेहरू ने 1987 में खरीदा था. बीके नेहरू जम्मू कश्मीर व गुजरात में राज्यपाल रह चुके थे.

बताया जाता है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपनी दादी को मिलने के लिए कसौली आते रहते थे.

मई 2016 में तो राहुल गांधी रात में दादी के पास ही रुक गये थे.