बिहार के जेलों में एक साथ हुई छापेमारी, यह सब आपत्तिजनक सामान बरामद, जेल IG मिथिलेश मिश्रा ने दी जानकारी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :  राज्य सरकार के निदेशानुसार बिहार राज्य की सभी काराओं में आज जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा सघन तलाशी अभियान चलाया गया. केन्द्रीय कारा एवं मंडल कारा में जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक तथा उपकारा में अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में सघन तलाशी ली गयी. जिसकी जानकारी जेल आईजी मिथिलेश मिश्रा ने दी.

उन्होंने बताया कि इस विशेष निरीक्षण अभियान का उद्देश्य कारा के भीतर प्रतिबंधित सामग्री की तलाशी एवं कारा सुरक्षा की सघन समीक्षा करना था. इस तलाशी अभियान में सभी कक्षाओं की सघन तलाशी के साथ ही पूरे कारा परिसर का निरीक्षण किया गया. अधिकांश काराओं से कोई भी प्रतिबंधित सामग्रियों की बरामदगी नहीं हुई है. तलाशी के क्रम में मुख्यत मंडल कारा नवादा से 9 मोबाइल, केन्द्रीय कारा मोतिहारी से 05, मंडल कारा छपरा से 03, मंडल कारा बिहारशरीफ से 03, उपकारा दाऊदनगर से 03, केन्द्रीय कारा बेऊर से 02, मंडल कारा सीतामढ़ी से 02, मंडल कारा सुपौल से 02, मंडल कारा बेतिया से 02, सहित अन्य सभी काराओं से कुल 36 मोबाइल, 17 मोबाइल चार्जर, 07 सिम कार्ड, 210 ग्राम खैनी समेत अन्य प्रतिबंधित सामग्रियों की बरामदगी हुई है .

प्रतिबंधित सामग्रियों के कारा मे प्रवेश के लिए दोषी पदाधिकारी/कर्मियों के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जा रही है. साथ ही जिन बंदियों के पास से प्रतिबंधित सामग्रियों की बरामदगी हुई है. उसके विरूद्ध स्थानयी थानों मे प्राथमिकी दर्ज कर यह जांच की जा रही कि उक्त प्रतिबंधित सामग्रियां कारा परिसर के भीतर कैसे पहुंची.

सरकार के निदेशानुसर समय-समय पर पूरे बिहार राज्य की काराओं में प्रतिबंधित सामग्रियों की तलाशी के लिए छापेमारी की जाती रही है. प्रतिबंधित सामग्रियों की बरामदगी की संख्या में पिछले वर्षो की तुलना में कमी आयी है.