रेलमंत्री ने की घोषणा: RPF में महिलाओं को 50% आरक्षण, कोसी ब्रिज का काम 10 महीने में होगा पूरा

लाइव सिटीज डेस्क : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज पटना में कई रेल परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया. इस दौरान रेल मंत्री ने पटना में आर ब्लॉक-दीघा रेल लाइन की जमीन का बिहार सरकार को हस्तांतरण किया. पीयूष गोयल ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण देने की भी घोषणा की. पटना के बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बिहार में 165 फीसद का अतिरिक्‍त निवेश किया है. उन्होंने बताया कि अब बजट बढ़ कर 15 हजार करोड़ का हो गया है. कार्यक्रम के दौरान रेलवे सुरक्षा बल की महिला टुकड़ी ‘तेजस्विनी’ का अभिनंदन किया गया। साथ ही बिहार में रेलवे की उपलब्धियों पर ‘बिहार बुकलेट’ भी जारी की गई.

उन्होंने जानकारी दी कि 2009 से 2014 के बीच 5.5 हजार करोड़ रुपये का निवेश था, जो अब बढ़ कर 15 हजार करोड़ हो गया है. रेलमंत्री ने कहा कि बिहार के विकास को रेलवे की योजनाएं भी गति देंगीं. रेल मंत्री ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण देने की भी घोषणा की. इसके साथ वीडियो लिंक द्वारा रक्सौल- नरकटियागंज आमान परिवर्तित रेलखंड का लोकार्पण एवं इस रेलखंड पर प्रथम सवारी गाड़ी के परिचालन का शुभारंभ किया.सुपौल-अररिया नई रेल लाइन का शिलान्यास, बिरौल- हरनगर नई लाइन का लोकार्पण एवं तीन जोड़ी सवारी गाडिय़ों के परिचालन का मार्ग विस्तार किया.

Make in india के तहत ये होगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन, खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

रेल मंत्री ने कहा कि सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. पटना घाट से पटना साहिब की जमीन भी रलवे जल्द ही बिहार सरकार को दे देगी. कोसी ब्रिज का काम भी 10 महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. रेल मंत्री ने कहा कि बिहार में बिजली के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है. नवंबर-दिसंबर तक हर घर में बिजली पहुंच जाएगी. जीएसटी को सही राज्‍य ने बेहतर लागू किया है. उन्‍होंने इसके लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी को बधाई दी.

कार्यक्रम में बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय सहित राज्‍य के कई मंत्री व जनप्रतिनिधि शामिल थे. केंंदीय मंत्रियों में राजकुमार सिंह, अश्विनी चौबे, गिरिराज सिंह व रामकृपाल यादव मुख्‍य थे। मंच पर जन अधिकार पार्टी के सुप्रीमो व सांसद सांसद पप्‍पू यादव की उपस्थिति भी खास रही.

About Ranjeet Jha 2685 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*