छठ पर्व पर यात्रियों के लिए रेलवे ने दे दी सुविधा.


लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क:बिहार में लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के मौके पर भीड़ को देखते हुए यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है. हर साल छठ पर्व के मौके पर आवागमन यात्रियों के लिए एक अहम मुद्दा होता है. उसे ध्यान मे रखते हुए रेलवे ने 19 नवंबर से 30 नवंबर तक के लिए दो मेमू ट्रेनें चलाने के फैसला किया है. इसके अलावा 6 जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने का भी निर्णय लिया है. रेलवे ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है. समस्तीपुर रेलमंडल के दरभंगा से पटना और सहरसा से पटना के बीच मेमू पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन 19 नवंबर से 30 नवंबर तक प्रतिदिन किया जाएगा. रेलवे ने मेमू ट्रेनों की समय सारणी जारी कर दी है. यात्री अनारक्षित काउंटर या मोबाइल ऐप के जरिए टिकट लेकर इन ट्रेनों में यात्रा कर सकते हैं.


वहीं रेलमंडल के दरभंगा, जयनगर, रक्सौल और मुजफ्फरपुर से हावड़ा, मुंबई, अहमदाबाद और उधना के लिए छठ पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा. अलग-अलग स्टेशनों से खुलने और गुजरने वाली गाड़ियों का टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है. इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए यात्रियों को कोविड के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा. साथ ही सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर दंडित भी किया जा सकता है.



मेमू स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों की समय सारणी
ट्रेन नंबर 03357 दरभंगा से पटना मेमू स्पेशल पैसेंजर ट्रेन 15:00 बजे दरभंगा से खुलकर 16:15 बजे समस्तीपुर पहुंचेगी. यह ट्रेन समस्तीपुर से 16:20 बजे खुलकर वाया मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र स्टेशन पर रुकती हुई रात में 21:30 बजे पटना पहुंचेगी.

इसी तरह ट्रेन नंबर 03358 मेमू स्पेशल पैसेंजर ट्रेन पटना से सुबह 7 बजे खुलकर पाटलिपुत्र, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर रुकते हुए 13:30 बजे दरभंगा स्टेशन पहुंचेगी.
दूसरी तरफ मंडल के सहरसा स्टेशन से ट्रेन नंबर 03359 मेमू स्पेशल पैसेंजर ट्रेन दिन में 3 बजे खुलकर खगड़िया, बेगूसराय, मोकामा, पटना साहिब स्टेशन होते हुए 22:15 बजे पटना पहुंचेगी. वहीं, ट्रेन नंबर 03360 सुबह 6 बजे पटना से खुलकर राजेन्द्र नगर टर्मिनल, मोकामा, बेगूसराय, खगड़िया स्टेशन पर रुकते हुए दोपहर 2 बजे सहरसा पहुंचेगी. इस दो मेमू ट्रेनों के शुरू होने से यात्रियों को लोकल स्टेशनों पर जाने में काफी सहूलियत होगी.