रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, खत्म हो रहा फ्लेक्सी फेयर सिस्टम, डिस्काउंट सुविधा होगी शुरू

लाइव सिटीज डेस्क : रेलवे से सफ़र करने वालों के लिए अच्छी खबर है. इंडियन  रेलवे जल्द ही किराया सस्ता करने वाला है. दरअसल, रेलवे फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को खत्म करने पर विचार कर रहा है. इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. इतना ही नहीं, ज्यादा से ज्यादा यात्री रेलवे से सफ़र कर सकें इसके लिए कई तरह के ऑफर देने पर भी विचार किया जा रहा है.  बता दें कि फ्लेक्सी सिस्टम पर CAG ने भी रेलवे को फटकार लगाई थी.

इंडियन रेलवे 142 में से 40 ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर खत्म कर सकता है. इसके साथ ही 102 ट्रेनों में सफर से करीब चार दिनों पहले से सीटें बुक करने पर यात्रियों को 50 फीसदी तक की छूट देने पर भी बड़ा फैसला किया जा रहा है. रेलवे इसके अलावा ट्रेनों में ग्रेडवार डिस्काउंट भी देगा. डिस्काउंट ऐसी ट्रेनों में मिलेगी जहाँ 60 फीसदी से कम सीटें बुक होती हैं. रेल यात्रियों को यहां 20 फीसदी तक की छूट मिल सकती है. द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है, ‘जिन ट्रेनों में 50 फीसदी से कम सीटें बुक होती हैं, उनसे फ्लेक्सी फेयर योजना खत्म की जा रही है.”

मालूम हो कि हाल ही में रेलवे को CAG से जोरदार फटकार पड़ी थी. भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने कहा था कि राजधानी, शताब्दी, दुरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर लागू होने के बाद 2-AC की 17% से ज्यादा सीटें खाली रहीं और 3-AC की 5% सीटें खाली थीं. वहीं, शताब्दी ट्रेनों की 25% सीटें खाली रही हैं.

कैग ने यह भी कहा था कि  फ्लेक्सी सिस्टम आने से रेलवे के यात्री भागने लगे थे. ट्रेनों में बुकिंग km होने लगी थी.  CAG ने कहा था कि 3-AC से रेलवे पहले से फायदा कमा रहा था, इसलिए इसमें फ्लेक्सी किराया लागू करना उचित नहीं था. प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर लगने से 9 सितंबर 2016 से 31 जुलाई 2017 तक इन ट्रेनों से करीब 7 लाख मुसाफिर दूर भाग गए. फ्लेक्सी फेयर की वजह से रूट पर चलने वाली मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों पर लोड भी बढ़ा है.

About Ranjeet Jha 2861 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*