अच्छी पहल : जिस ट्रेन में यात्री होंगे कम, उसका तत्काल घटा दिया जाएगा रेल किराया

लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय रेलवे भले ही इन दिनों लगातार हादसे का शिकार हो रहा हो. लेकिन रेल में सफ़र करने वाले यात्री को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिले इस पर रेलवे लगातार स्ट्रेटेजी भी तैयार कर रहा है. रेल किराया को लेकर रेल मंत्रालय में खूब मंथन किया जा रहा है. रेलवे ने यह तय किया है कि अब फ्लेक्सी सिस्टम को और भी फ्लेक्सी किया जाएगा.

अब रेलवे किराया बढ़ाने के बाद साल के बीच में किराया कम भी कर सकता है, बशर्ते पता चले कि यहां यात्रियों की संख्या घट गई है. वर्तमान में साल में एक बार ही किराया घटाने या बढ़ाने का फैसला होता है. इस प्रक्रिया के अंतर्गत फ्लेक्सी फेयर वाली प्रीमियम ट्रेन भी शामिल की जाएगी. पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु के समय में शुरू किए गए फ्लेक्सी फेयर लगातार यात्रियों के निशाने पर हैं. इसकी वजह से कई प्रीमियर ट्रेनों में तीस से 60% तक यात्री घट गए हैं.
रेल मंत्रालय के मुताबिक विभिन्न रूटों पर चलने वाली ट्रेनों की समीक्षा की गई. इसमें पाया गया कि कई रूट पर किराये की वजह से यात्री कम हो रहे हैं. लेकिन साल में एक बार ही किराया घटाने-बढ़ाने की वजह से कोई कदम नहीं उठाया जाता है. ऐसे में फ्लेक्सी फेयर को पूरी तरह से फ्लेक्सी बनाने का निश्चय किया गया है. जिन ट्रेन में लगेगा कि यात्री कम हो रहे हैं, उनका किराया उसी समय घटाने का निर्णय लिया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें-  BIHAR में अब रेल से कटकर नहीं होंगी मौतें ! RPF और GRP को मिली बड़ी जिम्मेदारी

दानापुर में DSP ऑफिस के सामने ही गोलियों की बौछार, निशाने पर थे पूर्व राजद प्रत्याशी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*