राष्ट्रपति चुनाव : सोनिया से मिले राजनाथ-नायडू, आधे घंटे भी नहीं चली बैठक

लाइव सिटीज डेस्क : राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की अब गतिविधि काफी तेज हो चली है. कभी सत्ताधारी दलों  की बैठक में चर्चा तो कभी विपक्षी दलों की एकजुटता को लेकर बैठक. अब राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के नाम को निर्णायक मोड़ पर लाने के लिए बैठकों का दौर एक कदम और भी आगे बढ़ चला है. आज इस सिलिसिले में भाजपा सरकार में गृह मंत्री राजनाथ सिंह और  केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले. 

मुलाकात में पक्ष और विपक्ष की सर्वसम्मति से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम सामने रखने को लेकर काफी चर्चा की गई. हालांकि यह मुलाकात काफी छोटी रही. 30 मिनट के भीतर सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद दोनों मंत्री बाहर आ गए.  बैठक में न तो एनडीए की ओर से कोई नाम सुझाया  गया और न ही विपक्षी दलों की ओर से.

मुलाकात के बाद कांग्रेस ने कहा है कि भाजपा ने उन्हें कोई नाम नहीं सुझाया है. कांग्रेत नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भाजपा नेता तो हमसे ही नाम पूछ रहे थे. 

कांग्रेस नेता मल्‍लिकार्जुन खड्गे ने बताया कि इस मीटिंग में हुई चर्चा को पार्टी के अन्‍य सदस्‍यों और चुनाव के लिए गठित उपसमिति के साथ बांटा जाएगा. हम सबके मत को विचाराधीन रखेंगे. उन्‍होंने आगे कहा, ‘हम सेक्‍युलर पार्टी हैं. हम कभी मोहन भागवत को व अन्‍य पार्टियों को समर्थन नहीं देंगे. उनका नाम शिवसेना की ओर से प्रस्‍तावित किया गया है. हम सेक्‍युलर पार्टी से उम्‍मीदवार का चयन करेंगे.

दोनों दलों के नेताओं की इस मुलाकात के बाद से कई तरह के कयास लगने शुरू हो गए हैं. राजनाथ और नायडू इसके बाद सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात करेंगे. नायडू पहले ही एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल और बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा से भी बात कर चुके हैं.

बता दें कि राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्‍त हो जाएगा और राष्‍ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को है. नामांकन करने की अंतिम तारीख 28 जून है और मतगणना 20 जुलाई को होगी. राष्‍ट्रपति मुखर्जी 25 जुलाई को अपना पद छोड़ेंगे आर उप राष्‍ट्रपति हामिद अंसारी अपना दूसरा कार्यकाल अगस्‍त में पूरा करेंगे.

यह भी पढ़ें-  राष्ट्रपति चुनाव : विपक्षी दलों की हुई अहम बैठक, लालू बोले- एकजुट है विपक्ष