दानापुर कैंट सड़क मामले को लोकसभा में राम कृपाल यादव ने उठाया, चालु कराने की मांग

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : पाटलीपुत्र के भाजपा सांसद राम कृपाल यादव ने आज लोकसभा में शून्य काल में दानापुर छावनी परिषद के अधीन 100 वर्षो से अधिक से चालू सर्वे रोड बैरक न. 1 से लोदीपुर चांदमारी सड़क, शाहपुर से हथियाकांध और आनंद बाजार से नालंदा छात्रवास सड़क सहित अन्य सड़कों को दानापुर कैंट के सैन्य अधिकारी द्वारा अकारण बंद कर देने का मामला उठाया. उन्होंने कहा कि सड़क बंद कर देने दर्जनों गांवों के हजारों लोगों का आवागमन बंद है. कई शैक्षणिक संस्थान भी उस इलाके हैं. स्थानीय लोग कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. मरने- मारने की स्थिति बनी हुई है.


राम कृपाल यादव ने कहा इस संबंध में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ विपिन रावत से मिलकर भी इस मामले की गंभीरता से अवगत कराया है. उसके बाद सेना द्वारा बनाये गए पक्के और सीमेंटेड अवरोध को तोड़ कर हटा दिया गया परन्तु आमजनों की आवाजाही पर रोक लगाया हुआ है. विदित हो कि पूर्ववर्ती रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के पहल पर सिर्फ दानापुर ही नहीं बल्कि पूरे भारत के छावनी परिषद की सड़कों को आमजनों के लिए खोला गया था. वो आदेश आज भी कायम हैं. परंतु दानापुर कैंट के सैन्य अधिकारी नहीं खोलने का जिद पकड़े हुए हैं.




सांसद ने कहा कि वे रक्षा मंत्रालय के आदेश संख्या 14(9)/2018-D(Q&C) ( कॉपी सलंग्न) दिनांक 28 मई 2018 का भी अनुपालन नहीं कर रहे हैं. स्थानीय प्रशासन को कानून व्यवस्था कायम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के माध्यम से सरकार से अनुरोध किया कि तत्काल जबरन बंद किये गए सड़क को चालु कराया जाय, जिससे आम जनता को उनका नैसर्गिक न्याय मिल सके.