राष्ट्रपति चुनाव : रामनाथ कोविंद ने किया नामांकन, पीएम मोदी बने प्रस्तावक

लाइव सिटीज डेस्क  : NDA की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने आज अपना नामांकन कर दिया . स्वयं पीएम नरेन्द्र मोदी उनके पहले प्रस्तावक बने हैं. बता दें कि रामनाथ कोविंद ने 4 सेट में अपना नामांकन भरा .

https://youtu.be/Hxleh_3G_w4

वहीं पहले सेट में जहां पीएम मोदी उनके प्रस्तावक बने तो दूसरे सेट में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उनके प्रस्तावक बने. 

नामांकन भरने के बाद मीडिया से मुखातिब रामनाथ कोविंद ने कहा कि मैं जब से गवर्नर बना तब से मेरा कोई राजनीतिक दल नहीं रहा. हमारे देश में संविधान सर्वोपरि है. संविधान की गरिमा बनाये रखना हमारा कर्तव्य है. हम आजादी के 75 वर्ष मनाने जा रहे हैं. ऐसे समय  पद का उम्मीदवार होना गर्व की बात है. राष्ट्रपति देश का सर्वोच्च पद होता है. ऐसे में मैं इसकी गरिमा बनाये रखूँगा. कोविंद ने कहा कि मेरी उम्मीदवारी पर एनडीए के सभी घटक दलों का समर्थन मिला. इसके अलावा अन्य कई राजनीतिक दलों का भी सहयोग मिले. इसके लिए मैं सबका आभारी हूँ.  

रामनाथ कोविंद के नामांकन के दौरान  उनके अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और 20 राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे.  उनके अलावा रामविलास  पासवान, गुजरात के सीएम विजय रूपानी, छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह, असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्य नाथ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी भी संसद में उपस्थित हैं.

लोक सभा सचिवालय की तरफ से जारी की गई सूचना के अनुसार रामनाथ कोविंद शुक्रवार (23 जून) को सुबह 11.45 बजे नामांकन दाखिल करना था. पर रामनाथ कोविंद ने संसद भवन में 12 बजकर 06 मिनट पर उन्होंने अपना नामांकन पत्र भरा. 

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 28 जून है. एक जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 17 जुलाई को होगा. नतीजे 20 जुलाई को आएंगे. बता दें कि वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पद की शपथ लेंगे.

वहीं विपक्ष की ओर से मीरा कुमार को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है. पर सत्ताधारी दलों के पास प्रचुर बहुमत होने की वजह से माना जा रहा है कि एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना लगभग तय है. नीतीश कुमार की जदयू, के चंद्रशेखर राव की टीआरएस और नवीन पटनायक की बीजू जनता दल पहले ही एनडीए उम्मीदवार को अपना समर्थन दे चुके हैं. एआईएडीएमके (शशिकला गुट) के नेता और तमिलनाडु के सीएम ई पलानीस्वामी ने भी एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें-  राष्ट्रपति चुनाव : एनडीए के कोविंद के सामने विपक्ष से मीरा कुमार होंगी उम्मीदवार