राष्ट्रपति कोविंद के शपथ समारोह में लगे जय श्री राम के नारे

लाइव सिटीज डेस्क : आज संसद भवन के सेंट्रल हॉल में रामनाथ कोविंद ने जैसे ही राष्ट्रपति पद की शपथ ली. वैसे ही हॉल में राष्ट्रगान के बाद भारत माता की जय और जय श्री राम के नारे लगाये जाने लगे. राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह में भारत के चीफ जस्टिस जे एस खेहर ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ लेते ही देश को रामनाथ कोविंद के रूप में 14वां राष्ट्रपति मिल गया. 

बता दें कि कोविंद के शपथ लेने के बाद जय श्री राम के नारे लगाया जाना पहली बार नहीं हुआ है  इससे पहले जब भाजपा सदस्यों ने प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी का स्वागत समारोह किया था, उस दौरान भी ऐसी नारेबाजी की गई थी. उस समय जय श्री राम के साथ मोदी-मोदी के भी नारे लगे थे. 

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने के थोड़ी देर बाद संविधान की रक्षा और पालन करने का वचन दिया. उन्होंने साथ ही न्याय, स्वंतत्रता और समानता के मूल्यों के पालन का भी वचन दिया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ लेने के बाद संसद के सेंट्रल हॉल में मौजूद सभी सदस्यों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि  “हम सभी अलग हैं फिर भी एक और एकजुट हैं. ये हमारे पारंपरिक मूल्य हैं. इसमें न कोई विरोधाभास है और न ही किसी तरह के विकल्प का प्रश्न उठता है.”

उन्होंने आगे कहा कि यहां सेंट्रल हॉल में आकर मेरी कई स्मृतियां ताजा हो गई हैं. मैं संसद सदस्य रहा हूं. इसी सेंट्रल हॉल में आपमें से कई लोगों के साथ विचार-विमर्श किया है. कई बार हम सहमत होते थे, कई बार असहमत. इसके बावजूद हमने एकदूसरे के विचारों का सम्मान करना सीखा. यही लोकतंत्र की खूबसूरती है.”

यह भी पढ़ें-  14वें राष्ट्रपति बने रामनाथ कोविंद, चीफ जस्टिस खेहर ने दिलाई शपथ