राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग आज, कोविंद का पलड़ा भारी, क्रॉस वोटिंग पर भी सबकी नजर

लाइव सिटीज डेस्क : आज देश के अगले राष्ट्रपति के चयन के लिए मतदान होना है.  देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए सोमवार को 10 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा. राज्यों की 31 विधानसभाओं और संसद में वोट डाले जाएंगे. वोटिंग  सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक की जाएगी.  इस मतदान में 4076 विधायक और संसद के दोनों सदनों के 776 निर्वाचित सांसद हिस्सा लेंगे. 

मालूम हो कि इस चुनाव में रामनाथ कोविंद एनडीए उम्मीदवार हैं तो वहीं विपक्ष से मीरा कुमार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं. इन दोनों उम्मीदवार के बीच सीधा मुकाबला है. माना जा रहा है कि एनडीए उम्मीदवार रामनाथ ओविंद की जीत लगभग तय है. क्योंकि एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में कई दल आ गए हैं.  अब बस इतनी उत्सुकता बची है कि हार और जीत का अंतर कितना होगा.

मतदान से ठीक एक दिन पहले एनडीए  उम्मीदवार कोविंद ने जहां गठबंधन के सांसदों को संबोधित किया वहीं विपक्ष की उम्मीदवार कुमार ने समर्थन देने वाले 17 दलों के सांसदों के साथ बैठक कर समर्थन मांगा. मतों की गिनती 20 जुलाई को होगी.

दोनों उम्मीदवारों को मिले घोषित समर्थन के आधार पर बात करें तो एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में इस समय करीब 64 फीसदी और विपक्ष की उम्मीदवार के पक्ष में 34 फीसदी मत हैं. ऐसे में एनडीए उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित है.

बता दें कि यह दोनों उम्मीदवार दलित बैकग्राउंड से आते हैं.  कोविंद वकालत के पेशे से जुड़े होने के कारण संविधान के अच्छे जानकार हैं. वहीं मीरा कुमार लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष व आईएफएस अधिकारी रहीं हैं.  साथ ही उनके पति वकील हैं तो इन्हें भी संविधान की गहरी जानकारी हैं.  गौरतलब है कि आजादी के बाद से अब तक 14 बार राष्ट्रपति चुनाव हुए. इनमें 13 व्यक्ति सर्वोच्च पद पर पहुंचे. दो बार राष्ट्रपति बनने का सम्मान सिर्फ देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद को मिला.

मालूम हो कि रविवार को बिहार में भी सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने विधायकों संग बैठक की थी. जिसमें आज होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर खूब मंथन किया गया था. यह सुनिश्चित किया गया कि कोई भी विधायक क्रॉस वोटिंग नहीं करेगा.

यह भी पढ़ें-  कांग्रेस की कशमकश : सोनिया का भरोसा लालू पर, राहुल की पसंद नीतीश हैं