बिहार के स्कूलों में करीब 9 महीने बाद लौटी रौनक, 9वीं से 12वीं तक के क्लास शुरू, इन सबने दी यह प्रतिक्रिया…

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: आज से बिहार के सभी स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में रौनक लौट आयी. सरकार के निर्देशानुसार आज से सभी स्कूल और शिक्षण संस्थान खुल गए. स्कूलों की घंटी बजनी शुरू हो गयी, जो पिछले 9 महीने से बंद पड़े थे. 9वीं से 12वीं तक के क्लास को खोला गया है. पटना के स्कूल बच्चों के आने से गुलजार हो गया है.

राजधानी पटना के सभी सरकारी स्कूलों और प्राइवेट स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई शुरू हो गयी. सरकार के गाइडलाइन के अनुसार स्कूल खोले गए हैं. स्कूलों में 50 फीसदी ही छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य किया गया है. इसके अलावे ऑड इवन सिस्टम लागू किया गया है. कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंह का पालन करने का निर्देश दिया गया है.



शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने स्पष्ट कर दिया है कि कक्षाएं कुल छात्रों के आधे हिस्से के साथ संचालित होंगी और कोरोना वायरस के अन्य दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा. उन्होंने कहा कि ‘‘सभी छात्रों के लिए स्कूल परिसर में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है, जिसके बिना उन्हें परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अलावा, नौ से 12 तक की कक्षाएं 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित होंगी ताकि कक्षाओं में सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित किया जा सके.’’

शिक्षा विभाग की ओर से संस्थान प्रबंधन को सख्त निर्देश दिया है कि अपने परिसरों का सैनेटाइजेशन सुनिश्चित करेगा. स्कूल के अधिकारी इस बात पर ध्यान देंगे कि कोई छात्र कहीं बुखार से पीड़ित तो नहीं है या उसमें वायरस के कोई लक्षण तो नहीं हैं.

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण बिहार सरकार ने 13 मार्च, 2020 को सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थानों, चिड़ियाघरों और सार्वजनिक पार्कों को 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की थी. राज्य सरकार द्वारा 22 मार्च, 2020 को राज्यव्यापी लॉकडाउन लागू होने के बाद से शिक्षण संस्थान बंद रहे, इसके बाद 25 मार्च, 2020 को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई.