BIG BREAKING : RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने दिया इस्तीफा, केंद्र से जारी थी तनातनी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : केंद्र सरकार और भारतीय रिज़र्व बैंक के बीच बढ़ती तनातनी के हश्रस्वरुप बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने आज सोमवार को इस्तीफा दे दिया है. हालांकि उर्जित पटेल ने इस इस्तीफे की वजह निजी बताई है. उर्जित पटेल साल 1990 के बाद रिज़र्व बैंक से इस्तीफा देने वाले पहले गवर्नर बन गए हैं. उन्होंने अपने इस्तीफे के साथ बयान भी दिया है. उन्होंने कहा है कि व्यक्तिगत कारणों से, मैंने तुरंत अपनी वर्तमान स्थिति से प्रभावी कदम उठाने का फैसला किया है.

पटेल ने आगे कहा कि व्यक्तिगत कारणों से मैंने आरबीआई गवर्नर के पद से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है. ये मेरे लिए सम्मान की बात है कि मैं पिछले कुछ सालों में रिजर्व बैंक के विभिन्न पदों पर रहा था. मैं इस अवसर को आरबीआई सेंट्रल बोर्ड के अपने सहयोगियों और निदेशकों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं और भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.

केंद्र सरकार से चल रहा था विवाद

आपको बता दें कि कुछ दिनों से पटेल और केंद्र सरकार के बीच विवाद चल रहा था. यह विवाद रिजर्व बैंक अधिनियम की धारा – 7 को लेकर हुआ था. धारा – 7 के तहत केंद्र सरकार RBI को निर्देश देना चाहती थी कि रिज़र्व बैंक की कमाई में सरकार के हिस्से को लेकर नियम बनाने जैसे मामलों को लेकर विवाद चल रहा था.

कुछ दिन पहले ही RBI गर्वनर उर्जित पटेल ने बैंकों में धोखाधड़ी पर गहरा दुख जताया था. उन्होंने कहा था कि केंद्रीय बैंक नीलकंठ की तरह विषपान करेगा और अपने ऊपर फेंके जा रहे पत्थरों का सामना करेगा. लेकिन हर बार पहले से बेहतर होने की उम्मीद के साथ आगे बढ़ेगा.

पटेल आरबीआई के 24वें गवर्नर थे. उन्हें सितंबर 2016 में तीन साल के लिए इस पद पर गवर्नर नियुक्त किया गया था. उन्होंने पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की जगह ली थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*