भारत में कोविड- 19 से रिकवरी रेट 68.32 फीसदी, मृत्यु दर में भी गिरावट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत भरी खबर सामने आ रही है. दरअसल केंद्र और राज्य सरकारों की ओर कोरोनावायरस लेकर किए गए प्रयासों के कारण कोरोनावायरस बढ़कर 68.3 2% तक पहुंच गया है. इसके साथ ही कोरोना मृत्यू दर भी गिरकर 2.04 पहुंच गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर संक्रमण के के 1496 है .जो दुनिया में सबसे कम है.. जबकि कोरोनावायरस वैक्ष्विक स्तर 24, 25 है.



स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोनावायरस में लगातार गिरावट आ रही है. आज की तारीख में कोरोना मृत्युदर 2,04 प्रतिशत रह गई है. देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जारी प्रयासों की वजह से भारत प्रति 10 लाख आबादी पर होनी वाली मौत के आंकड़े को घटाकर 30 तक ले आया है. जबकि कोरोना से होनी वाली मौत का औसत 10 लाख की आबादी पर 91 का है. यही नहीं कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के ठीक होने वाले रेट में काफी सुधार हुआ है. यही वजह है कि देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 14, 27,005 तक पहुंच गई है.

मंत्रालय की रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना के ठीक होने वाले की दर में सुधार जारी है. भारत में फिलहाल इसका औसतम 68.32 प्रतिशत है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक देश में कोरोनावायरस के 619088 सक्रिय बने हुए जबकि मौजूदा समय में कोरोना संक्रमित मामला का 29.64 प्रतिशत बना हुआ है. यह वह मरीज है जिनका या तो हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है या फिर डॉक्टरों की निगरानी में है.