रेलवे मैन्स के नतीजे जारी, यहां देखें रिजल्ट, साथ ही निराश करने वाली खबर भी…

लाइव सिटीज डेस्क : आरआरबी एनटीपीसी स्नातक स्तरीय का नॉरमलाइज्ड स्कोर जारी कर दिया गया है। अभी एसएसएम और ट्रैफिक असिस्टेंट पोस्ट का स्कोर डाला गया है. इन दोनों पोस्टों का कटऑफ आने के बाद साइको टेस्ट होगा. यह कंप्यूटर आधारित होगा। इसके लिए सीट से आठ गुणा रिजल्ट दिया जाएगा.

इन दोनों पोस्टों के लिए 70 प्रतिशत मुख्य परीक्षा के मार्क्‍स और 30 प्रतिशत साइको टेस्ट व टाइपिंग टेस्ट के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा. यह पोस्ट प्रीफेंस के आधार पर निकाला जाएगा. फाइनल रिजल्ट एक से दो दिनों में जारी कर दिया जाएगा. इसमें परीक्षार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है. 

लेकिन कैंडिडेट को निराश करने वाली खबर भी आ रही है. रेलवे ने 18292 पदों पर बहाली निकाली थी लेकिन नतीजे जारी होने के बाद रेलवे ने 4000 पद में कतुअती कर दी. अब 14292 पदों पर ही नियुक्तियां की जाएगी. इससे परीक्षार्थियों में निराशा फ़ैल गई है.

यहां देखें मॉडिफाइड वेकेंसी- क्लिक करें –Modified-Vacancy of railway

रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें- रिजल्ट 

बता दें कि बोर्ड ने इस परीक्षा का आयोजन 17 जनवरी से 19 जनवरी के बीच करवाया था. और इसमें प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों ने भाग लिया था. आरआरबी ने 18252 पदों पर भर्ती के लिए इस प्रकिया का आयोजन किया था और इस प्रक्रिया में प्री और मेंस परीक्षा का आयोजन हो चुका है. अब नतीजे आ चुके हैं. वहीं  कुछ पदों के लिए स्किल टेस्ट का भी आयोजन किया जाएगा.

इसकी प्रारंभिक परीक्षा के लिए कुल 92 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था और उसमें से 2.73 लाख प्रत्याशियों ने प्राथमिक परीक्षा पास की थी, जिन्होंने मेंस परीक्षा में भाग लिया था.

एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति कमर्शियल अप्रेंटिस(सीए), ट्रैफिक अप्रेंटिस, इंक्वाइरी-कम-रिजर्वेशन क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट-कम-टाइपिस्ट, असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, ट्रैफिक असिस्टेंट और सीनियर टाइम कीपर के पदों पर की जाएगी.

अपना रिजल्ट देखने के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने रिजन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चैक कर लें.

यह भी पढ़ लें- दसवीं पास के लिए रेलवे में निकली बहाली, जल्द करें आवेदन