शिक्षा सुधार श्रृंखला : कुशवाहा को RJD का मिला साथ, NDA से कोई नहीं पहुंचा

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार की सियासत में गजब का खेला चल रहा है. आज रालोसपा ने शिक्षा सुधार के लिए मानव श्रंखला और रैली आयोजित की है. रालोसपा प्रमुख और केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व में इसका आयोजन किया गया है. इस मानव श्रृंखला में जो दृश्य देखे जा रहे हैं. उससे गजब की राजनीति के संकेत साफ-साफ दिख रहे हैं. दरअसल, इस रैली में राजद के कई नेता दिख रहे हैं. लेकिन NDA से कोई नेता अब तक शामिल नहीं हुए हैं. इस रैली और मानव श्रृंखला के लिए चस्पा किये गए पोस्टर में साधु यादव की तस्वीर पर कल से शुरू हुई सियासत को बड़ा बल मिल गया है. पटना की सबसे बड़ी होर्डिंग में उपेन्‍द्र कुशवाहा–साधु यादव साथ दिखे, चर्चे–किस्‍से तेज 

बता दें कि कल पटना के इनकम टैक्स के पास सबसे बड़े पोस्टर में साधु यादव की तस्वीर उपेंद्र कुशवाहा के साथ देखी गई थी. हालांकि बाद में स्पष्ट किया गया कि सिर्फ शिक्षा के मुद्दे पर हम सब का कुशवाहा को समर्थन है. लेकिन आज मंगलवार को जब शिक्षा सुधार के लिए जब मानव श्रृंखला आयोजित की गई तो उसमें राजद से शिवानंद तिवारी, राजद प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, साधु यादव समेत कई अन्य बड़े नेता भी शामिल हो गए.

इस पर उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिए जो भी साथ आना चाहें उन सभी का हमारी ओर से स्वागत है. जब इस मामले में राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे से दहेज़ प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ जब लोग एकजुट हुए तो उसमें राजद से कोई क्यों नहीं गया ? लेकिन आज कुशवाहा की रैली में शामिल होने के क्या मतलब निकाला जाए? इस पर पूर्वे ने जवाब दिया कि शिक्षा का मुद्दा अहम है, शिक्षा सुधार के लिए हम सब साथ हैं. यदि लोग शिक्षित होंगे तो अपने आप दहेज़ प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ हल्ला बोल देंगे.

वहीं इस श्रृंखला में जदयू और भाजपा से किसी नेता के नहीं जाने पर जब जदयू के प्रवक्ता अजय आलोक से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बिहार के हित में किये गए किसी भी कार्य में जदयू का नैतिक समर्थन हमेशा प्राप्त है. लेकिन जिस रैली में राजद जाएगा वहां जदयू खड़ा नहीं हो सकता. कुल मिलकर अटकलें यह भी लगाई जाने लगी हैं कि राजद और रालोसपा में कुछ-कुछ पकने की बातें जो रघुवंश प्रसाद सिंह ने कही थी उसे आज बल मिलता दिख रहा है.

About Ranjeet Jha 2245 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)