सावन की पहली सोमवारी: शिवमय हुआ बिहार समेत पूरा देश, जलाभिषेक के लिए उमड़ी भीड़

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : आज सावन महीना की पहली सोमवारी है. पवित्र सावन महीने की पहली सोमवारी को पूरा बिहार समेत देश शिवमय हो गया है. देश और राज्य के तमाम शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का जुटना शुरू हो चुका है. शिव आस्था के प्रमुख केंद्रों पर रविवार को ही देश-दुनिया से भक्तों का जुटना प्रारंभ हो गया है. अमरनाथ, केदारनाथ, नीलकंठ महादेव, काशी विश्वनाथ, बाबा बैद्यनाथ, महाकाल और ओंकारेश्वर सहित देशभर में शिवालयों की रौनक देखते बन रही है.

सवा लाख लोग करेंगे जलाभिषेक

आज सावन की पहली सोमवारी के विशेष मौके पर देवघर में भी भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. देवघर में देश-विदेश से श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करने पहुंचे हैं. शिवभक्तों के स्वागत में बाबा नगरी पूरी तरह से तैयार है. उम्मीद है कि आज सवा लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक करेंगे. वहीं देवघर भी बाबा के दर पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए तैयार है. बिहार के सुल्तानगंज से उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर आने वाले कांवड़ियों को 150 किमी की यात्रा में हर सुविधा दी गई है.

पटना में भी विभिन्न शिव मंदिरों में भक्तों की लंबी कतार लगी हुई है. बाबा के जलाभिषेक को लेकर विभिन्न शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है. पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में भी जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है.

अमरनाथ की गुफा में विशेष पूजा

वहीं सावन की पहली सोमवारी पर अमरनाथ की पवित्र गुफा में भी विशेष पूजा होती है. बता दें कि संयोग से इस समय अमरनाथ यात्रा चल रही है. ऐसे में कई श्रद्धालुओं को बाबा बर्फानी के दर्शन का सौभाग्य सावन की पहली सोमवारी को प्राप्त होगा. इस बार अच्छी बात यह है कि यात्रा के बीस दिन बाद भी बाबा बर्फानी पवित्र गुफा में विराजमान होकर श्रद्धालुओं को दर्शन दे रहे हैं. मौसम अनुकूल होने के कारण श्रद्धालुओं को भी कोई परेशानी नहीं हो रही है. सोमवार को भी मौसम ठीक रहने की संभावना जताई गई है.

वहीं श्रीनगर के शंकराचार्य मंदिर में भी विशेष तैयारियां की जा रही हैं. यह कश्मीर घाटी का सबसे पुराना शिव मंदिर है. इस मंदिर में भी सावन के महीने में दर्शन करने वालों की भीड़ होती है.

मुजफ्फरपुर की कृष्णा बम के जज्बे को सलाम, 38 सालों से कर रहीं देवघर में जलाभिषेक

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*